बचपन में मां-बाप ने छोड़ा, बेटा बड़ा होकर बना नोबेल विजेता, क्या आप जानते हैं नाम?

krishna pandey
Apr 16, 2024

लेखक गेब्रियल गार्सिया मार्केज

दुनिया के मशहूर लेखकों में शामिल नोबेल पुरस्कार विजेता, पत्रकार गैब्रियल गार्सिया मार्केज (Gabriel Garcia Marquez) को कौन नहीं जानता होगा.

मार्केज की मौत को 10 साल

मशहूर उपन्यासकार गेब्रियल गार्सिया मार्केज की मौत को दस साल हो गए हैं. लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं है. गेब्रियल गार्सिया मार्केज का जन्म कोलंबिया में 6 मार्च, 1927 को हुआ. और मौत 17 अप्रैल, 2014 में मैक्सिको सिटी में हुई. उनकी डेथ एनिवर्सरी के मौके पर जानिए कुछ बातें.

मार्केज का बचपन

गार्सिया मार्केज जब आठ साल के थे तभी उनके माता-पिता ने उन्हें छोड़ दिया था. मार्केज को उनके दादी ट्रैंक्विलिना इगुआरान और दादा कर्नल निकोलस रिकार्डो मार्केज़ मेजिया ने पाला.

दादा-दादी से था प्रेम

गार्सिया मार्केज अपने पिता से बहुत परिचित नहीं थे. उनके बचपन में के जीवन में दादा-दादी ने बहुत गहरा प्रभाव डाला. उनके दादा, जिन्हें वे "पापेलो" कहते थे.

दादी सुनाती कहानी

गार्सिया मार्केज की दादी, डोना ट्रैंक्विलिना इगुआरान कोट्स ने उनके पालन-पोषण में प्रभावशाली भूमिका निभाई. उनकी दादी उन्हें कहानियां सुनाती, उन्हें अपनी दादी के कहानियाँ सुनाने का अनोखा तरीका अच्छा लगता था.

मार्केज की पढ़ाई

1947 में अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, गार्सिया मार्केज़ यूनिवर्सिडैड नैशनल डी कोलम्बिया में कानून की पढ़ाई करने के लिए बोगोटा में रहे, लेकिन अपना अधिकांश खाली समय कथा साहित्य पढ़ने में बिताया. इसके बाद उनके जीवन में लेखन शुरू हो गया.

बन गए लेखक, मिला नोबेल

मार्केज का उपन्यास ‘ए हंड्रेड ईयर्स ऑफ सॉल्टीट्यूड’ का 30 से भी ज़्यादा भाषाओं में अनुवाद हो चुका है. यह उपन्यास लिखने का ख्याल मार्केज के दिमाग में साल 1965 में आया और अगले एक साल में उन्होंने इसे पूरा कर लिया. उन्हें साल 1982 में साहित्य के लिए नोवल पुरस्कार दिया गया।

87 साल में मौत

1999 में गेब्रियल गार्सिया मार्केज़ को लिंफोमा रोग का पता चला था, लेकिन उन्होंने 2004 तक लिखना जारी रखा. इसके बाद बाद डिमेंशिया बीमारी से रहे. और 17 अप्रैल, 2014 को मैक्सिको सिटी में उसकी मृत्यु हो गई. अनटिल अगस्‍त (Until August) उनका लास्ट उपन्यास है, जो उनके मौत के 10 साल बाद आ रहा है.

VIEW ALL

Read Next Story