सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप ही नहीं, इन 5 अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर भी हो चुका है जानलेवा हमला

Zee News Desk
Jul 14, 2024

ट्रम्प पर फायरिंग

13 जुलाई 2024 को अमेरिका के पेंसिल्वेनिया के बटलर शहर में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एक चुनावी रैली ताबड़तोड़ फायरिंग हो गई.

इसी फायरिंग में एक गोली डोनाल्ड ट्रम्प के कान को छूकर निकल गई. उन्हें तुरंत सिक्योरिटी गार्ड ने कवर कर लिया. अब वो ठीक हैं.

डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के पहले राष्ट्रपति या पूर्व राष्ट्रपति नहीं हैं, जिनकी हत्या की कोशिश की गई है.

पहली बार नहीं

अमेरिका के इतिहास में ऐसे कई नाम हैं, जिनकी या तो हत्या कर दी गई, या फिर मारने की कोशिश की गई है.

अब्राहम लिंकन

14 अप्रैल 1865 को वाशिंगटन में अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन एक थियेटर में नाटक देख रहे थे. नाटक के इंटरवल के दौरान मौका देखकर हमलावर जॉन वाइक्स बूथ ने लिंकन को गोली मार दी जिससे उनकी मौत हो गई थी.

जेम्स गार्फील्ड

ये अमेरिका के 20 वें राष्ट्रपति थे. इन्हें 2 जुलाई 1881 को बाल्मोर स्टेशन पर न्यू इंग्लैंड जाने वाली ट्रेन पकड़नी थी. लेकिन इससे पहले ही चार्ल्स गुइटो नाम के एक व्यक्ति ने इन्हें गोली मार दी थी.

विलियम मैककिन्ले

ये अमेरिका के 25वें राष्ट्रपति थे. 6 सितंबर 1901, बफेलो में विलियम मैककिन्ले एक इवेंट में लोगों से हाथ मिला रहे थे तभी, लियोन जोलगोज नामक शख्स ने इन पर दो गोलियां दाग दीं जिससे बाद में इनकी मौत हो गई.

जॉन एफ कैनेडी

राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी को अमेरिका के एक चुनावी रैली में दो गोलियां लगी जिसके बाद में इनकी मौत हो गयी थी. ये घटना 22 नवंबर 1963 को अमेरिका के डलास में हुई थी.

रोनाल्ड रीगन

30 मार्च सन 1981 वाशिंगटन डीसी में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन एक समारोह में हिस्सा लेने के बाद कार में बैठने जा रहे थे तभी अचानक इनपर फायरिंग होती है. बाद में डॉक्टरों ने इनके सीने से गोली समय पर निकाल ली जिससे इनकी जान बच गई थी.

VIEW ALL

Read Next Story