इस देश में पुरुषों को करनी पड़ती है 2 शादियां, मना करने पर जिंदगी भर के लिए उम्रकैद?

krishna pandey
Mar 23, 2024

शादी के नियम के लिए यह देश फेमस

अफ्रीका का देश इरीट्रिया (Eritrea, Africa) पिछले लंबे समयसे अपने यहां शादी (Eritrea weird law of marriage) की विचित्र मान्यता को लेकर चर्चा में रहा है.

शादी न करने पर जेल?

अफ्रीका के देश इरीट्रिया में सभी पुरुषों को दो शादियां करने का आदेश दिया जाता है. ऐसा नहीं करने पर उन्हें जेल में भी डाला जा सकता है. इस तरह की खबरें खूब सामने आती हैं. बहुत सारे पोस्ट सोशल मीडिया पर दिखते हैं.

क्यों की जाती है दो शादियां?

इरिट्रिया में ये अजीब कानून इसलिए बनाया गया, क्योंकि यहां पुरुषों की संख्या कम है. वहीं महिलाओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले लगभग दोगुनी है. यही वजह है कि जबरन यहां मर्दों को दो शादियां करने के लिए मजबूर किया जाता है.

जानें क्या है सच्चाई?

2016 की बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार ये दावा पूरी तरह से गलत है. रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया पर एक नकली सरकारी ऑर्डर की फोटो वायरल हो रही थी. जिसमें लिखा था कि अब कानूनी तौर पर मर्दों को दो शादियां करनी पड़ेंगी.

सरकार ने क्या बताया?

मगर जब सरकार तक ये बात पहुंची तो प्रवक्ताओं ने साफ किया कि ईस्ट अफ्रीकन देशों में पॉलीगैमी अपराध है. ऐसे में वो अपनी इस बात को फैलाना चाहते हैं मगर ये खबर इतनी ज्यादा वायरल हो चुकी है कि लोग इसे सच मानने लगे हैं.

VIEW ALL

Read Next Story