ममी से लेकर पिरामिड तक ये है प्राचीन मिस्र के चौंका देने वाली तथ्य

Jun 17, 2024

गीजा का मशहूर पिरामिड

गीजा का पिरामिड पृथ्वी के भू-भाग के एकदम बीच में स्थित है. गीजा का मशहूर पिरामिड ओराइयन की बेल्ट के साथ एक रेखा में स्थित है.

ममी

प्राचीन मिस्र के लोग मरे हुए इंसानो को सफेद पट्टियों में लपेटते थे. मरे हुए लोगों को सही और सुरक्षित स्थानों पर दफनाया जाता था.

ममी बनाने के नियम

ममी बनाने के लिए मुर्दे के अंदरुनी अंग निकाल लिए जाते थे. लेकिन दिल को नहीं निकाला जाता था, क्योंकि मिस्र के लोग दिल को आत्मा का प्रतीक मानते थे.

नौकर को दफनाना

मिस्र में फराओ (राजाओं) के मौत के बाद उनके खास नौकरों को भी उनके साथ जिंदा दफनाया जाता था.

पुनर्जन्म

प्राचीन मिस्र के लोग पुनर्जन्म में बहुत विश्वास करते थे. इसलिए वे ममी को दफनाने से पहले मरने वाले के चहरे जैसा ही मास्क ममी को पहना देते थे. जिससे आत्मा को शरीर पहचानने में कोई दिक्कत न हो.

बाल

मिस्र सभ्यता के लोग बालों से बेहद नफरत करते थे. उनका मानना था कि शरीर पर बाल होना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. धुप से बचने के लिए वो बालों की विग पहनते थे.

मेक अप

मिस्र के लोग मेकअप के बहुत शौकीन थे. सुरमा इनके जीवन का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा था.

प्राचीन मिस्र की महिलाएं

प्राचीन मिस्र की महिलाएं आजाद थी. वो अपने सभी फैसले खुद ले सकती थी. वो जमीन खरीद सकती थीं, जज बन सकती थीं और अपनी वसीयत लिख सकती थीं.

बिल्ली

प्राचीन मिस्र में बिल्लियों को बहुत मानते थे. पालतू बिल्ली के मरने पर वे अपनी भौंहें शेव करते थे साथ ही वे बिल्लियों की ममी बनाते थे और उन्हें चूहों और एक कटोरी दूध के साथ दफनाया जाता था.

VIEW ALL

Read Next Story