इस देश की डिप्टी पीएम को जानते हैं आप, इन्हें भारत से हो गया प्यार

Shwetank Ratnamber
Mar 18, 2024

मारिया बुल्गारिया की डिप्टी प्राइम मिनिस्टर हैं. उन्हें पिछले साल बुल्गारिया की PM बनने के लिए पार्टी के नेता बॉयको बोरिसोव ने चुना था. जिनका मकसद 2 सालों में लगातार 5 चुनावों के बावजूद एक स्थिर गठबंधन बनाने में विफल रहने के बाद बने राजनीतिक गतिरोध को खत्म करना था.

44 साल की मारिया दक्षिणपंथी राजनीतिक दल से आती हैं. वो सिटीजन्स फॉर यूरोपियन डेवलपमेंट ऑफ बुल्गारिया (जीईआरबी) पार्टी की नेता है जो पहले यूरोपीय पीपुल्स पार्टी (EPP) का हिस्सा रह चुकी है.

यूरोपियन यूनियन की रिसर्च प्रोफेसर रह चुकी हैं. 2019 में उन्होंने ये जिम्मेदारी संभाली थी. लेकिन बुल्गेरिया की प्रधानमंत्री के रूप में सरकार बनाने के मकसद से उन्होंने 15 मई 2023 को इस्तीफा दे दिया था. हालांकि ऐसा नहीं हुआ और उसके बाद बने घटनाक्रम के तहत वो उप-प्रधानमंत्री बनीं.

मारिया 2023 से बुल्गारिया की उप-प्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. गेब्रियल ने यूरोपीय संघ के आयुक्त के रूप में जो अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनाई है. मारिया ने यूरोप के एजुकेशन सेक्टर में रिसर्च और नवाचार को बढ़ावा दिया है.

उन्होंने यूरोपियन यूनिवर्सिटीज में इनोवेशन का काम आगे बढ़ाया है. यूरोप की संस्कृति को सहेजना और युवाओं को मोटिवेट करना उनकी हॉबी है.

हाल ही में अरब सागर में अपहृत मालवाहक जहाज एमवी रुएन को भारतीय जाबांजों ने डाकुओं के चंगुल से छुड़ाया तो मारिया ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को थैंक्यू कहा. अगवा जहाज से बचाए गए 17 क्रू मेंबर्स में 7 बुल्गारियाई नागरिक थे. गैब्रिएल ने कहा, सफल ऑपरेशन के लिए भारतीय नौसेना के प्रति अपना आभार व्यक्त करती हूं.

इंडियन नेवी के रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए बुल्गारिया की उप प्रधानमंत्री ने आभार व्यक्त किया. जिसपर भारत के विदेश मंत्री ने जवाब दिया- दोस्त इसीलिए होते हैं.

मारिया पहले लो प्रोफाइल थीं. अब मुखर हैं. politico.eu की रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव लड़ने का ऐलान करने और EU कमिश्नर का पद छोड़ने के बाद वो लाइमलाइट में आईं. इससे पहले उन्हें उनके ही देश को लोग नहीं पहचानते थे.

VIEW ALL

Read Next Story