कनाडा में सिख ज्यादा रहते हैं या हिंदू? चौंकाने वाले हैं जनसंख्या के आंकड़े

Sumit Rai
Sep 26, 2023

कनाडा-भारत के बीच तनातनी

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो द्वारा हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने का आरोप लगाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनातनी का दौर जारी है.

कनाडा का क्षेत्रफल

कनाडा क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और इसका कुल क्षेत्रफल 9984670 वर्ग किलोमीटर है. कनाडा भारत से करीब साढ़े तीन गुना बड़ा है.

कनाडा की जनसंख्या

2021 की जनगणना के अनुसार, कनाडा की जनसंख्या 3.70 करोड़ है, जबकि भारत की आबादी करीब 140 करोड़ है.

कनाडा में भारतीय

कनाडा में भारतीय मूल के करीब 16 लाख लोग रहते हैं, जो कनाडा की कुल जनसंख्या के करीब 4 फीसदी हैं.

कनाडा में सिख आबादी

कनाडा में सिखों की आबादी लगभग 7.7 लाख है और पिछले 20 सालों में यह दोगुनी हो गई है. पुरी दुनिया में पंजाब के बाद कनाडा में ही सबसे ज्यादा सिख रहते हैं.

कनाडा में हिंदू आबादी

कनाडा में सिख से ज्यादा हिंदू रहते हैं और इनकी जनसंख्या करीब 8.28 लाख है. हिंदुओं की संख्या कनाडा की कुल आबादी का करीब 2.3 प्रतिशत है.

कनाडा की लोकप्रिय भाषा

कनाडा में अंग्रेजी, फ्रेंच और पंजाबी बोली जाती है. कनाडा में अंग्रेजी और फ्रेंच के बाद पंजाबी तीसरी सबसे लोकप्रिय भाषा है.

क्यों बढ़ रही सिख आबादी

कनाडा में सिख आबादी बढ़ने की सबसे बड़ी वजह हायर एजुकेशन और नौकरी हैं. पंजाब से बड़ी संख्या में हर साल लोग कनाडा पलायन करते हैं.

राजनीति में सिखों की भूमिका

कनाडा की राजनीति में भी सिखों की अहम भूमिका है और देश के कुल 388 सांसदों में से 18 सिख हैं. बताया जाता है कि 8 सीटों पर पूरी तरह से सिखों का नियंत्रण है, जबकि 15 अन्य सीटों पर सिख अहम भूमिका निभाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story