यहां अपने रिस्क पर बनाएं घूमने का प्लान

Shwetank Ratnamber
Aug 06, 2023

क्लिफ्स ऑफ मॉहर

आयरलैंड में स्थित मॉहर की खड़ी चट्टानें बेहद खूबसूरत हैं. इन चट्टानों से जितना खूबसूरत नजारा दिखता है, उतना ही ज्यादा खतरा इससे गिरने का भी होता है. बहुत से लोग यहां सेल्फी लेने की जानलेवा गलती करने लगते हैं. ऑडी वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार 1993 से लेकर 2017 तक 66 लोग इससे गिरकर मर चुके हैं.

डेथ वैली

कैलिफोर्निया के रेगिस्तानी इलाके को डेथ वैली के नाम से जाना जाता है. यहां का तापमान बेहद गर्म होता है. अगर किसी तरह आप गर्मी से बच गए, तो यहां के बेहद जहरीले रैटल स्नेक आपकी जान ले सकते हैं.

डानाकिल डेप्रेशन

अफ्रीकी देश इथियोपिया में मौजूद डानाकिल रेगिस्तान अपनी गर्मी की वजह से बदनाम है. ये रेगिस्तान इथियोपिया और इरिट्रिया की सीमाओं पर फैला हुआ है. यहां एसिड और जहरीली गैसों की झीलें भी मौजूद हैं.

माउंट एवरेस्ट

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट जहां हर साल करीब सैकड़ों पर्वतारोही पहाड़ चढ़ने के लिए निकलते हैं. लेकिन आधे ही अपने मकसद में कामयाब हो पाते हैं. कई लोगों की मौत तो रास्ते में ही हो जाती है. यहां पर ऊंचाई बढ़ने के साथ ऑक्सीजन कम होती जाती है.

माउंट वाशिंगटन

अमेरिका के माउंट वाशिंगटन नामक खूबसूरत पहाड़ में स्की रिसॉर्ट हैं. इस जगह की सबसे खतरनाक बात ये है कि यहां पर तापमान -40 डिग्री तक चला जाता है. यहां हवा की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटा को पार कर देती है. लोग यहां पर हाइपोथर्मिया का शिकार हो जाते हैं.

न्यू सिमरिना बीच

फ्लोरिडा में स्थित न्यू सिमरिना बीच अमेरिका का सबसे खतरनाक बीच भी है. यहां कई शार्क्स किनारे तक आ जाती हैं. 1851 से अभी तक शार्क के हमलों के 32 मामले दर्ज हो चुके हैं.

प्रिपयाट

प्रिपयाट सिटी के पास चेर्नोबिल परमाणु दुर्घटना हुई थी. ये इतनी बड़ी दुर्घटना थी कि प्रिपयाट शहर तक रेडिएशन आ गया था जो अगले कई सालों तक पर्यावरण में मौजूद रहेगा. यहां लंबे वक्त तक रुका जाए तो रेडिएशन का खतरा इंसान के अंदर भी बढ़ सकता है

रियो

रियो के इस खूबसूरत शहर में कई टूरिस्ट आते हैं. यहां कई बीच और खूबसूरत चीजें हैं. पर इस शहर में क्राइम रेट हाई है. इस वजह से भी बहुत से लोग यहां आने से कतराते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story