दुनिया के इन देशों में न्याय का मतलब जिसकी लाठी उसकी भैंस

Lalit Rai
Aug 08, 2023

सऊदी अरब

सऊदी अरब में आपराधिक और नागरिक दोनों मामलों के लिए इस्लामी कानून पर आधारित न्यायिक प्रणाली है लेकिन इस न्यायिक प्रणाली में पारदर्शिता का अभाव है क्योंकि इस्लामी कानूनों को संहिताबद्ध नहीं किया गया है और न ही मामले के कानून प्रकाशित किए गए हैं और एक मनमाना नियम मौजूद है. न्यायाधीशों अपनी इच्छानुसार किसी भी तरीके से कानून की व्याख्या करते हैं.

पाकिस्तान

सऊदी अरब की तरह पाकिस्तान में भी जस्टिस सिस्टम पारदर्शी नहीं है. पाकिस्तान में न्यायिक प्रणाली को न्यायिक अधिकारियों और नागरिकों दोनों के लिए दुनिया में सबसे खराब में से एक करार दिया गया है जिन्हें अक्सर न्याय नहीं मिल पाता है. लंबी सुनवाई की वजह से ना सिर्फ न्याय में देरी बल्कि न्याय भी नहीं मिल पाता है.

बोलिविया

बोलीविया मध्य दक्षिण अमेरिका में एक देश है. यहां न्यायिक प्रणाली ऊपरी और निचले स्तर में विभाजित है लेकिन अंतिम शक्ति सर्वोच्च न्यायालय पर निर्भर है. अत्यधिक भ्रष्टाचार के कारण बोलीविया में न्यायिक प्रणाली को व्यापक रूप से निष्क्रिय माना जाता है. नागरिकों की नज़र में संसाधनों, जवाबदेही, पारदर्शिता और विश्वसनीयता की कमी है।

मिस्र एक उत्तरी अफ्री राज्य है जिसमें तीन सर्वोच्च न्यायालय शामिल हैं: सर्वोच्च संवैधानिक न्यायालय, कैसेशन न्यायालय और सर्वोच्च प्रशासनिक न्यायालय. मिस्र में न्यायिक प्रणाली को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, उदाहरण के लिए अक्षमता, धीमी न्याय वितरण, न्यायपालिका की स्वतंत्रता की कमी, कानून के शासन को लागू करने की कमी, और न्यायपालिका के मामलों में कार्यपालिका का हस्तक्षेप है

बांग्लादेश

बांग्लादेश में न्यायिक प्रणाली अत्यधिक भ्रष्टाचार, न्यायिक अधिकारियों की रिश्वतखोरी, न्यायिक अधिकारियों को अपर्याप्त धन और संसाधनों के आवंटन से जूझ रही है. न्यायिक अधिकारियों के बीच रिश्वतखोरी, जवाबदेही और पारदर्शिता की कमी को बढ़ावा देती है.

वेनेजुएला

वेनेजुएला वर्तमान में दुनिया के सबसे भ्रष्ट राज्यों में से एक है. भ्रष्टाचार और सार्वजनिक धन का कुप्रबंधन ही यहां का आदर्श रहा है. इसका असर राज्य के सभी क्षेत्रों पर पड़ा है जिसमें न्यायिक क्षेत्र भी शामिल है.

ज़िम्बाब्वे एक अफ्री देश है. विश्व न्याय परियोजना की रिपोर्ट के मुताबिक लॉ इंडेक्स के अनुसार एक अच्छी न्याय प्रणाली के सात माने जाने वाले निर्धारकों में बहुत निचले स्थान पर है.बुनियादी कानूनों और नागरिकों के अधिकारों का सम्मान नहीं किया जाता है। इसके अलावा, आमतौर पर सरकार की ओर से एक मनमाना नियम होता है जिसे भ्रष्टाचार, धन के कुप्रबंधन, जवाबदेही और खुलेपन की कमी है.

कंबोडिया

कंबोडिया दक्षिण पूर्वी एशिया का एक राज्य है जो दुनिया में सबसे खराब न्याय प्रणाली में से एक है. आम तौर पर नागरिकों के बीच मानवाधिकार के मुद्दों का उल्लंघन होता है और सरकार द्वारा सुरक्षा की कमी होती है. इसके अलावा, न्यायपालिका और निजी नागरिकों के मामलों में सरकार के हस्तक्षेप से अक्सर गैरकानूनी हिरासत और भी बहुत कुछ होता है.

VIEW ALL

Read Next Story