10 घंटे का एक दिन, 67 चांद, सोलर सिस्टम में सबका 'दादा' है ये ग्रह

क्या आप जानते हैं, बृहस्पति ( Jupiter ) का नाम देवताओं के राजा के नाम पर रखा गया है. साथ ही आप Jupiter को अपनी आंखों से भी देख सकते हैं. आईए आपको बताते हैं जुपिटर के अननोन फैक्ट्स

सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा ग्रह

Jupiter सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा ग्रह है, जुपिटर का द्रव्यमान पृथ्वी से 318 गुना ज्यादा है. वास्तव में, जुपिटर सोलर सिस्टम के सभी अन्य ग्रहों से 2.5 गुना ज्यादा बड़ा है.

Jupiter तारा नहीं बन सकता

बृहस्पति को अक्सर 'असफल तारा' कहा जाता है, क्योंकि यह सूर्य के समान तत्वों (हाइड्रोजन और हीलियम) से बना है, लेकिन यह इतना बड़ा नहीं है कि इसमें हाइड्रोजन को हीलियम, थर्मोन्यूक्लियर प्रतिक्रियाएं शुरू हो सके और यह एक 'वास्तविक तारा' बन सके.

जुपिटर सोलर सिस्टम का सबसे तेज घूमने वाला ग्रह

Jupiter हमारे सोलर सिस्टम का सबसे तेज घूमने वाला ग्रह है जो केवल 10 घंटे से कम समय में एक बार घूमता है. यह बहुत तेज है, खासकर यह देखते हुए कि जुपिटर कितना बड़ा है इसका मतलब यह है कि सोलर सिस्टम के सभी ग्रहों में जुपिटर पर सबसे कम दिन होते हैं.

Jupiter पर बादल केवल 50 किमी मोटे हैं

जुपिटर के बादल लगभग 30 मील (50 किमी) मोटे माने जाते हैं. इसके नीचे हाइड्रोजन और हीलियम की 13,000 मील (21,000 किमी) मोटी परत है जो गहराई और दबाव बढ़ने पर गैस से तरल में बदल जाती है. तरल हाइड्रोजन परत के नीचे तरल मैटेलिक हाइड्रोजन का 25,000 मील (40,000 किमी) गहरा समुद्र है.

ग्रेट रेड स्पॉट काफी समय से मौजूद है

ग्रेट रेड स्पॉट, जुपिटर ग्रह पर लंबे समय तक रहने वाला एक बड़ा तूफान सिस्टम है. यह आमतौर पर रंग में लाल, आकार में थोड़ा अंडाकार और लगभग 16,350 किमी (10,159 मील) चौड़ा है. जो पृथ्वी को निगलने के लिए काफी बड़ा है.

जुपिटर के पास वलय हैं

Jupiter में एक धुंधली वलय प्रणाली है जो तीन भागो मे बनी है. अंदरूनी छल्ला, अपेक्षाकृत चमकीला मुख्य छल्ला और बाहरी पतला छल्ला.

Jupiter का चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी से 14 गुना शक्तिशाली है

जुपिटर का विशाल चुंबकीय क्षेत्र पृथ्वी के क्षेत्र से लगभग 20,000 गुना ज्यादा शक्तिशाली है. यह क्षेत्र अंतरिक्ष के एक विशाल क्षेत्र पर हावी है जिसे मैग्नेटोस्फीयर कहा जाता है, जहां यह आवेशित कणों - इलेक्ट्रॉनों और आयनों के झुंड को फंसा लेता है.

Jupiter के 67 चंद्रमा हैं

67 चंद्रमा महान गैस विशाल Jupiter की परिक्रमा करते हैं. इनमें से चार सबसे बड़े चंद्रमाओं को गैलीलियन चंद्रमाओं के रूप में जाना जाता है, जिन्हें गैलीलियो गैलीली ने 1610 में अपनी दूरबीन का इस्तेमाल करके खोजा था. जुपिटर से दूरी के क्रम में चार चंद्रमा आयो, यूरोपा, गेनीमेड और कैलिस्टो हैं.

आप Jupiter को अपनी आंखों से देख सकते हैं

आप Jupiter को अपनी आंखों से देख सकते हैं. इन ग्रहों में बुध, मंगल, शुक्र, शनि और बृहस्पति शामिल हैं. क्योंकि ग्रह खुद कोई प्रकाश उत्पन्न नहीं करते हैं. उन्हें सूरज की रोशनी, खास जगहों और विशेष कोण से ही देखा जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story