यहां हर फिक्र को धुएं में उड़ाता नहीं आ सकता कोई नजर

Arti Azad
Sep 09, 2023

सिगरेट की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध

भूटान ने साल 2010 में सिगरेट की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था. यहां स्मोकिंग या तंबाकू का किसी भी रूप में इस्तेमाल करते पाए जाने पर सीधे जेल होगी.

इस देश में युवाओं के तंबाकू लिए बैन

न्यूजीलैंड ने साल 2022 में एक कानून बनाया, जिसमें जनवरी 2009 के बाद पैदा हुए किसी भी किशोर को तंबाकू का कोई भी प्रोडक्ट नहीं बेचा जा सकेगा.

जुर्माना

अगर कोई बेचते हुए पकड़ा जाएगा तो डेढ़ लाख न्यूजीलैंडी डॉलर (96,000) करीब 80 लाख रुपये अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भरना होगा.

लाइसेंस होंगे निरस्त

न्यूजीलैंड में 90 फीसदी तंबाकू बेचने वाली दुकानों के लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे. देश में 6 हजार दुकानों को 600 तक इस साल दिसंबर तक कर दिया जाना है.

यहां बहुत कम है स्मोकर्स की तादाद

न्यूजीलैंड की गिनती दुनिया के कम स्मोकिंग वाले देश में होती है, लेकिन देश के नए लक्ष्य के मुताबिक 2025 तक यह देश स्मोकिंग फ्री हो जाएगा.

ब्रिटेन ने भी साल 2030 तक धूम्रपान मुक्त होने का लक्ष्य रखा है. कनाडा और स्वीडन भी इसे कम करने को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं.

स्मोंकिंग से जुड़े जरूरी तथ्य

पहली कश के साथ ही निकोटिन खून में घुलकर तेजी से दिमाग में आनंद का एहसास करने वाला रसायन डोपोमीन रिलीज होता है. धीरे-धीरे लोगों को लत लग जाती है.

धूम्रपान से पेट में बढ़ जाता है एसिड

आंतों में मौजूद अच्छे वैक्टीरिया पर इसका बुरा असर पड़ता है. कान-नाक में भी निगेटिव असर पड़ता है.

तंबाकू से दुनिया में 80 लाख मौतें

हर साल हो रही इन मौतों में से 10 लाख से ज्यादा ऐसे लोग मर रहे हैं, जो केवल धूम्रपान वालों की संगत में रहते हैं.

सबसे ज्यादा मौतें भारत में

दुनिया के कुल धूम्रपान करने वालों में 11 फीसदी से ज्यादा भारत में हैं. दुनिया भर की कुल मौतों में 50 फीसदी से ज्यादा चीन,भारत, अमेरिका और रूस में हैं.

VIEW ALL

Read Next Story