'हवाना सिंड्रोम' क्या है? भारत से भी था एक केस

Deepak Verma
Apr 02, 2024

'हवाना सिंड्रोम'

हवाना सिंड्रोम नाम की रहस्यमय बीमारी फिर चर्चा में है. जर्मन और अमेरिकी मीडिया की एक साझा रिपोर्ट में बीमारी के पीछे रूस का हाथ बताया गया है.

'हवाना सिंड्रोम' ने पूरी दुनिया में फैले अमेरिकी डिप्‍लोमेट्स और जासूसों को प्रभावित किया है.

हवाना सिंड्रोम क्या है?

'हवाना सिंड्रोम' असल में उन लक्षणों का ग्रुप है जो अमेरिका खुफिया और दूतावास अधिकारियों को झेलने पड़ते हैं. सिंड्रोम का मतलब ही 'लक्षणों का समूह' होता है.

मेडिकल कंडीशन नहीं

यह कोई अनूठी मेडिकल कंडीशन नहीं है बल्कि ऐसे लक्षणों का समूह है जो एक साथ महसूस होते हैं और उनकी उत्पत्ति का पता लगाना मुश्किल होता है.

कैसे लक्षण?

हवाना सिंड्रोम में आम तौर पर बिना किसी बाहरी शोर के कुछ आवाजें सुनना, मतली, चक्कर और सिरदर्द, मेमोरी लॉस और बैलेंस से जुड़ी समस्याएं शामिल होती हैं. (Lexica AI)

नाम की कहानी

हवाना सिंड्रोम की शुरुआत क्यूबा से हुई. 2016 में हवाना स्थित अमेरिकी दूतावास में तैनात अधिकारियों में अचानक ऐसे लक्षण देखे जाने लगे.

कहां-कहां मिले केस?

क्यूबा वाली घटना के बाद अन्य जगहों पर तैनात अमेरिकी अधिकारियों की शिकायतें भी आने लगीं. उज्बेकिस्तान, चीन, रूस, पोलैंड, जॉर्जिया, ताइवान, कोलंबिया, किर्गिस्तान, ऑस्ट्रिया समेत कई देशों से इसके केस सामने आए हैं. (Lexica AI)

भारत में 'हवाना सिंड्रोम'

भारत में 'हवाना सिंड्रोम' का पहला और इकलौता केस 2021 में आया था. तब CIA डायरेक्टर के साथ नई दिल्‍ली आए US के एक खुफिया अधिकारी में लक्षण पाए गए थे. (Lexica AI)

क्यों होता है?

किसी को पता नहीं. साइंटिस्ट मानते हैं कि हाई पावर्ड माइक्रो वेव्स के जरिए नर्वस सिस्टम पर चोट की जा सकती है. ऐसे हथियार कोल्‍ड वॉर के दौर से मौजूद हैं. (Lexica AI)

ताजा जांच

जर्मनी और अमेरिका के दो मीडिया ग्रुप्‍स की साझा जांच में दावा किया गया है कि हवाना सिंड्रोम के पीछे रूस की मिलिट्री इंटेलिजेंस यूनिट 29155 का हाथ है. (Lexica AI)

रूस का इनकार

आरोप है कि रूस ने 'डायरेक्ट एनर्जी' हथियारों का इस्तेमाल करते हुए अमेरिकी अधिकारियों को निशाना बनाया. हालांकि, रूस ने 'हवाना सिंड्रोम' से उसका कोई कनेक्शन होने से साफ इनकार किया है. 

VIEW ALL

Read Next Story