इंडियन पासपोर्ट की रैंकिंग कितनी, सबसे ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट के क्या हैं फायदे? जानिए

Arti Azad
Oct 07, 2023

Most Powerful Passport:

किसी देश की करेंसी मजबूत होना क्या होता है, ये उसी देश के नागरिक समझ सकते हैं, जिन्हें विकसित देशों में हर चीज की दो से तीन गुना कीमत देनी पड़ती है.

डॉलर हमेशा से रुपये से बेहतर और मजबूत स्थिति में रहा है. यही बात पासपोर्ट पर भी लागू होती है, क्योंकि दुनिया भर में सबसे पावरफुल पासपोर्ट होना बहुत मायने रखता है.

पावरफुल पासपोर्ट के क्या फायदे?

आइए जानते हैं कि साल 2023 में किस देश का पासपोर्ट वर्ल्ड में सबसे ज्यादा पावरफुल बनकर उभरा है. इस रैंकिंग में किसने, किसको पछाड़ा और सबसे ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट के क्या फायदे हैं...

पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग

बता दें कि लंदन की इमीग्रेशन कंसल्टेंसी हेनली एंड पार्टनर्स हर साल दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करती है.

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की नई रिपोर्ट जारी

कुछ ही समय पहले 2023 की ग्लोबल रैंकिंग जारी की गई. इसके मुताबिक करीब 5 साल बाद जापान इस लिस्ट में पहले नंबर पर नहीं है. इस पासपोर्ट के साथ आप 189 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं.

जापान को किसने दी पटखनी

हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक साल 2023 में सिंगापुर दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की लिस्ट में नंबर-1 पोजीशन पर है. इस पासपोर्ट के साथ दुनिया के 192 देशों वीजा फ्री एंट्री हैं.

लिस्ट में सेंकड नंबर पर यूरोप के 3 देश

दूसरे स्थान पर जर्मनी, इटली और स्पेन हैं. इन पासपोर्ट्स के साथ 190 देशों में बिना वीजा जा सकते हैं. तीसरे नंबर पर जापान, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, फ्रांस, लग्जमबर्ग, साउथ कोरिया और स्वीडन हैं.

ये है इंडिया की रैंकिंग

हेनरी पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 80 नंबर पर है. इंडियन पासपोर्ट के साथ आप 57 देशों में वीजा के बिना जा सकते हैं. यहीं रैंकिंग सेनेगल और टोगो को भी मिली है.

पड़ोसी देशों की रैंकिंग

वहीं, चीन 63 नंबर पर और पाकिस्तान की रैंकिंग 100 है. चीन के नागरिक 80 देशों में और पाकिस्तानी 33 देशों में बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं.

ऐसे मिलती है रैंकिंग

किसी पासपोर्ट का सबसे पावरफुल होना इस पर निर्भर करता है कि उसे कितने देशों में बिना वीजा के एंट्री मिलती है. यानी जितना ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट उतने ज्यादा देशों में वीजा फ्री एंट्री.

VIEW ALL

Read Next Story