अमेरिका ने खोजा मालामाल हो गए सऊदी अरब और रूस, आखिर क्या थी वो चीज

Lalit Rai
Oct 07, 2023

तेल की खोज

आविष्कार के मामले में अमेरिका की सानी नहीं. यहां पह हम उस खोज के बारे में बताएंगे जिसका फायदा अमेरिका को हुआ उसके अधिक उसके दुश्मन को हुआ.

अमेरिका बना सुपर पावर

अमेरिका में पेट्रोलियम प्रोडक्ट के बारे में जब खोज हुई तो उसका असर भी नजर आने लगा. अमेरिका तेजी से तरक्की करने लगा और सुपर पावर के नाम से जाना जाने लगा.

इस शख्स ने की खोज

अमेरिका में तेल की खोज एडविन एल ड्रेक नाम के शख्स ने की थी. उनकी खोज के बाद अमेरिका की आर्थिक तरक्की में शानदार प्रगति हुई.

पेंसिलवेनिया में खोज

साल 1859 का था, और जगह पेंसिलवेनिया का टिट्सविले था. यहां पर पहली बार तेल का कुआं खोदा गया. पहले तो लगा कि उसका कोई मतलब नहीं है लेकिन खुदाई गहराई तक पहुंची को आंख फटी की फटी रह गई.

खाड़ी देशों में भंडार

बड़ी बात यह है कि पेट्रोलियम प्रोडक्ट की खोज तो अमेरिका में हुई लेकिन तेल के भंडार खाड़ी देशों में था और उसका फायदा सऊदी अरब, बहरीन, कुवैत और यूएई को हुआ.

यूएई भी हुआ खुशहाल

ऑयल डॉलर का असर खाड़ी के मुल्कों पर नजर भी आता है, यूएई की शानदार इमारते आर्थिक खुशहाली की कहानी खुद ब खुद बयां करती हैं.

सऊदी अरब मालामाल

सऊदी अरब की तो सूरत ही बदल गई. सऊदी में भले ही पानी की दिक्कत हो तेल के कुओं की कमी नहीं है और उसका असर वहां की तरक्की में दिखाई भी देता है.

रूस ने की तरक्की

सऊदी अरब यूएई के साथ रूस ने भी तेल बेचकर काफी तरक्की की. अगर मौजूदा समय की बात करें तो यूक्रेन के साथ लड़ाई के बीच वो अपनी अर्थ व्यवस्था बचाए रखने में कामयाब है

तेल के लिए विवाद

अमेरिका में इस बात के आरोप भी लगते रहे हैं कि तेल की वजह से ही उसका कई देशों से विवाद हुआ. इराक की लड़ाई का खास जिक्र होता है.

VIEW ALL

Read Next Story