सबसे बड़े लड़ैय्या...76 साल में 16 जंग; कहानी इजरायल की, जो लड़ा मिट्टी में मिला

krishna pandey
Apr 13, 2024

इजरायल का जन्म?

76 साल की उम्र में इजराइल के लिए शायद ही कोई दिन ऐसा रहा होगा, जब उसने संघर्ष नहीं किया होगा. इजरायल का देश के नाम पर जन्म 14 मई 1948 को हुआ.

यहूदी हो रहे थे परेशान

14 May 1948 ये वो दिन है जब इजरायल देश बना था. अपना देश न हो पाने के कारण यहूदियों को दुनियाभर में प्रताड़ना झेलना पड़ा और दुनियाभर यहूदी परेशान रहे.

इजराइल के पैदा होते ही जंग

द्वितीय विश्वयुद्ध में जब नाजियों की हार हुई तब इजरायल देश की मांग उठी और इजरायल बनाया गया. संयुक्त राष्ट्र ने नवंबर 1947 में फिलिस्तीन का बंटवारा कर एक यहूदी देश का संकल्प पारित किया. अभी औपचारिक घोषणा हुई भी नहीं थी कि फिलिस्तीनी और यहूदी आमने-सामने आ गए. मारकाट मच गई. फिर जो सिलसिला शुरू हुआ वह अनेक युद्धों के रूप में सामने आया.

हमास से पहले जानें कितने हुए जंग

हमास के ताजे हमले के बाद यह जान लेना जरूरी हो गया है कि इजराइल ने अब तक कितने युद्ध लड़े? कब लड़े? सामने कौन स देश था?

वार ऑफ इंडिपेंडेंस

वार ऑफ इंडिपेंडेंस यानी स्वतंत्रता की लड़ाई साल 1947 में शुरू हुई जो लगातार चलती रही. इस बीच इजराइल देश घोषित हुआ तो संघर्ष और तेज हुआ. इस तरह लगभग दो वर्ष तक चले युद्ध के बाद साल 1949 में समाप्त हुआ. इसमें इजराइल के खिलाफ आठ अरब देशों ने हिस्सा लिया.

सिनाई का युद्ध

सिनाई का युद्ध साल 1956 में लड़ा गया. इसमें सामने पड़ोसी मिस्र की सेना थी.

सिक्स डे वार

सिक्स डे वार साल 1967 में लड़ा गया. इसमें भी कई अरब देश शामिल हुए. छह दिन तक चले युद्ध के बाद इजराइल के साथ लड़ने वाले सभी देश परास्त हुए. उत्साहित इजराइल ने अपनी सीमा से बाहर जाकर काफी भूमि पर कब्जा कर लिया.

वार ऑफ एट्रीशन

बयानी संघर्षण का युद्ध साल 1967 में शुरू हुआ और लगभग तीन साल तक चला. इस युद्ध में इजराइल के खिलाफ चार अरब देश थे.

अब पढ़ें बाकी देशों के नाम

किप्पूर का युद्ध साल 1973 में शुरू हुआ और इसमें सात अरब देश इजराइल के खिलाफ लड़े थे. ऑपरेशन लितानी के नाम से मशहूर युद्ध 1978 में लड़ा गया. इसमें फिलिस्तीन और इजराइल आमने-सामने थे.

प्रथम लेबनान युद्ध साल 1982 से 1985 तक चला. इसमें लेबनान के साथ कई और अरब देश इजराइल के खिलाफ खड़े थे. द्वितीय लेबनान युद्ध साल 2006 में हुआ. इसमें लेबनान का चरमपंथी गुट हिजबुल्लाह ने इजराइल से मोर्चा लिया था.

पहला इंतिफादा के नाम से मशहूर युद्ध 1987 में शुरू हुई और 1993 तक चली. इसमें भी लेबनान और इजराइल आमने-सामने थे. दूसरा इंतिफादा फिलिस्तीन और इजराइल के बीच लड़ा गया. यह साल 2000 से लेकर 2005 तक चला.

ऑपरेशन कास्ट लीड नाम का युद्ध फिलिस्तीन-इजराइल के बीच हुआ. इसमें हमास फिलिस्तीन के मुख्य सहयोगी के रूप में हिस्सा लिया. यह साल 2008-2009 में लड़ा गया. ऑपरेशन पिलर ऑफ डिफेंस नाम से मशहूर एक और युद्ध इजराइल-हमास के बीच साल 2012 में लड़ा गया.

अब ईरान की बारी?

साल 2014 में भी हमास एक बार इजराइल से भिड़ा. साल 2021 में एक बार फिर हमास ने इजराइल पर हमला बोला. और अब साल 2023 में यह ताजा संघर्ष जारी है.अब ईरान की बारी है? कई सारे देशों से कइ बार जंग हुई. कुल मिलाकर 16 बार लड़े.

VIEW ALL

Read Next Story