इस शहर में पानी हुआ खत्म, एक टैंकर पानी की कीमत 10,878 रुपए

krishna pandey
Jun 21, 2024

आप कल्पना करके सोचिए, आपके घर में एक दिन पानी खत्म हो जाए फिर आप क्या करेंगे, जिंदगी में भूचाल आ जाएगा, तो इन दिनों दुनिया के एक शहर में लोगों की जिंदगी में भूचाल आया हुआ है. आइए जानते हैं पूरा मामला.

जो देश तेल बेचकर अमीर बना हो, उस देश के लोग पानी के लिए तरसे तो सोचने वाली बात हो जाएगी, लेकिन यह सच है. मध्यपूर्व (Middle East) में एक देश है कुवैत, जो एक सुन्नी इस्लामिक देश है. इन दिनों कुवैत में पानी की खूब किल्लत है.

कुवैत में विशाल तेल के भंडार होने के कारण यह दुनिया के सबसे अमीर देशों की सूची में शामिल जरूर है. लेकिन कुवैत के शहर अल-मुतला के निवासी पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं.

अल-मुतला में रहने वालों के पास खुद का पीने के पानी भी नहीं है. हालात इतने खराब हैं कि ज़रूरतों के लिए पानी के टैंकरों पर निर्भर रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.

पानर के टैंकर भरने वाले स्टेशनों के बंद होने और शहर में पानी के कनेक्शन नेटवर्क की कमी के कारण पूरे शहर में पानी की गंभीर कमी हो गई है. मुख्य जाहरा फिलिंग स्टेशन पर पूरी तरह से निर्भर होने के कारण स्थिति और भी खराब हो गई है.

पानी की परेशानी इतनी है अगर कोई एक टैंकर पानी की डिलीवरी करवाना चाहे तो उसे 40 दीनार तक कीमत देनी होगी, भारत के हिसाब से देखें तो कुवैत का एक दीनार भारत में 271 रुपए 96 पैसे के बराबर है. तो चालीस दीनार का मतलब 10,878 रुपए हुआ. अब आप सोचो इस शहर में पानी का क्या हाल है.

अरब टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अल-मुतला के लोगों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी समिति के अध्यक्ष खालिद अल-अनाज़ी बताते हैं कि हम सब पानी की परेशान से जूझ रहे हैं. “अल-मुतला शहर पानी के बिना है.

खालिद बताते हैं कि दुर्भाग्य से वर्तमान पानी की कमी मंत्रालय की कमी के कारण नहीं है, बल्कि बोतलबंद पानी की कमी के कारण है, क्योंकि पानी के टैंकरों में जहां से पानी आता था वह सब बंद हो चुके हैं, अब सिर्फ मुख्य जाहरा स्टेशन के अलावा कहीं और से पानी नहीं मिल रहा.

अल-अनाज़ी अपने शहर के निवासियों की तकलीफ को शेयर करते हुए कहते हैं “अल-मुतला के लोगों की पीड़ा दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. हर कोई परेशान है, पानी मिल नहीं रहा''

शहर के जिम्मेदार लोग पानी के भराव स्टेशनों को नहीं देख पा रहे हैं, बिजली संकट के बाद अब अल-मुतला के लोग पानी की कमी का सामना कर रहे हैं. यहाँ जो हो रहा है वह एक तमाशा जैसा लगता है.

VIEW ALL

Read Next Story