नवाज की आंखों का तारा हैं मरयम लेकिन विवादों से जबरदस्त नाता

Lalit Rai
Oct 21, 2023

यूं ही खास नहीं मरयम

मरयम नवाज शरीफ, पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी, राजनीतिक शख्सियत होने के साथ साथ सामाजिक तौर पर सक्रिय रहती हैं. मरयम अपने पिता के साथ 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौटी हैं.

पीएमएल एन में बड़ी भूमिका

पीएमएल-एन में इस समय ये सीनियर वाइस प्रेसिडेंट की भूमिका में है. 2012 में पाकिस्तान की सक्रिय राजनीति में दाखिल हुईं. तब से लेकर आज की तारीख में वो अपने पिता के साथ मजबूती से खड़ी हैं

इमरान के आरोप के बाद इस्तीफा

2013 में सरकार की हिस्सा बनीं, पीएम के यूथ प्रोग्राम की चेयरपर्सन रहीं हालांकि इमरान खान की आलोचना के बाद 2014 में पद से इस्तीफा दे दिया था.

फोंटगेट स्कैंडल से कनेक्शन

मरयम नवाज फोंटगेट स्कैंडल से चर्चा में आईं. इसके साथ ही मरयम पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगे. जिस कैलिबरी स्क्रिप्ट का उन्होंने हवाला दिया था वो पहले ही चलन से बाहर हो गया था.

2023 में ऑडियो लीक से चर्चा

2023 मार्च के महीने में मरयम तब चर्चा में एक बार फिर आईं जब एकऑडियो लीक हुआ था, उस ऑडियो में पीटीआई वर्कर अली बिलाल की मौत को कार एक्सीडेंट का सुझाव दे रही थीं.

लाहौर में जन्म

मरयम का जन्म 28 अक्टूबर 1973 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था, लाहौर के जीसस मैरी कांवेंट से पढ़ाई हुई थी. हालांकि आगे की पढ़ाई का विवादों से भरपूर नाता रहा.

मरयम की वजह से प्रिंसिपल सस्पेंड

किनायर्ड कॉलेज के प्रिंसिपल ने जब एडमिशन देने से इनकार कर दिया तो उनके पिता नवाज शरीफ ने प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया था. उस वक्त वो पंजाब प्रांत के सीएम थे.

अवैध एडमिशन पर विवाद

नवाज शरीफ डॉक्टर बनना चाहती थीं. किंग्स एडवर्ड मेडिकल कॉलेज में दाखिला भी लिया. लेकिन अवैध एडमिशन पर जब विवाद हुआ तो कॉलेज छोड़ना पड़ा.

मयरम नवाज से बनीं मरयम सफदर

1992 में वो सफदर अवां के साथ भाग गईं और बाद में शादी कर मरयम नवाज से मरयम सफदर बन गईं.

VIEW ALL

Read Next Story