'मां' किताब लिख, पूरी दुनिया में फेमस हो गया ये गरीब अनाथ लड़का, क्या आप जानते हैं नाम?

krishna pandey
Mar 28, 2024

मैक्सिम गोर्की

Maxim Gorky Birth Anniversary: दुनिया के सबसे चहेते लेखकों में से एक मैक्सिम गोर्की का आज जन्मदिन है. उनका जन्म 28 मार्च 1868 में हुआ था. वे रूस के प्रसिद्ध लेखक और राजनीतिक कार्यकर्ता थे. उनकी लिखी 'मां' पूरी दुनिया में फेमस हुई. आइए जानते हैं उनके बारे में.

कहां हुआ था जन्म?

मैक्सिम गोर्की का जन्म 26 मार्च, 1868 को वोल्गा नदी के पास हुआ था. उनके माता-पिता का नाम मैक्सिम पेशकोव और वरवरा वासिलजेवना.

7 साल की उम्र में हो गए अनाथ

गोर्की जब बहुत छोटे थे जब उनके पिता की हैजा से मृत्यु हो गई. इसके बाद उनका पालन-पोषण उनकी दादी ने किया, जो एक कहानीकार थीं.

दादा ने किया परेशान

गोर्की के दादा जी उनके साथ सौतेला व्यवहार करते थे और उन्हें मारते पीटते थे. घर में इतना परेशान हुए कि उन्हें घर छोड़ना पड़ा.

5 साल की पैदल यात्रा

घर से निकलने के बाद वह 5 सालों तक रूसी साम्राज्य में पैदल यात्रा करते रहे. छोटे-मोटे काम किए, लोगों से मिले और यही से उनकी लेखन यात्रा शुरू हुई. मैक्सिम गोर्की की कहानियों और उपन्यासों के नायक सर्वहारा ही हैं. यह महान लेखक भी इसी समाज से उभरा था, इसलिए इतना पसंद किया गया.

5 बार नोबेल पुरस्कार के लिए हुए नॉमिनेट

गोर्की ने जो भी लिखा उसका सीधा वास्ता जिंदगी से था. जब भी मां पर लेखन की बात होती है तो मैक्सिम गोर्की की किताब ‘मदर’ का ही नाम आता है. जो पूरी दुनिया में फेमस है. इसका हिंदी अनुवाद मां पूरे भारत में हर साहित्य प्रेमी बड़े चाव से पढ़ता है. मैक्सिम गोर्की का नाम पांच बार नोबेल के लिए गया, पर हर बार वे इस सम्मान से वंचित रह गए.

VIEW ALL

Read Next Story