बैंक में रखें मात्र इतने रुपए, जिंदगी हो जाएगी चकाचक, ये टोटका नहीं नोबेल विजेता वैज्ञानिक का रिसर्च है

krishna pandey
Mar 28, 2024

क्या आप जिंदगी से परेशान हैं?

अगर आप जिंदगी से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए हैं.

जिंदगी से आ चुके हैं तंग?

आज के दौर में हर कोई अपनी जिंदगी में किसी न किसी वजह से परेशान है, वह तंग नजर आ रहा है. अगर आप बहुत तंग हैं तो एक रिसर्च के आधार पर आपको खुश होने की वजह बता रहे हैं.

पैसों से खरीदी जा सकती है खुशी!

जी हां, आप पैसों से खुशियां खरीद सकते हैं. बशर्ते आपके बैंक में एक हद तक अमाउंट पैसा होना चा‌हिए. यह बात हम अपनी तरफ से नहीं कह रहे हैं. यह वैज्ञानिक ने रिसर्च करके बताया है.

कब हुई थी रिसर्च?

2010 में काह्नमैन ने अपनी रिसर्च के आधार पर कहा था कि खुशियों को बढ़ाने में पैसे की बहुत सीमित भूमिका है. वाशिंगटन पोस्‍ट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, डेनियल काह्नमैन और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के मैथ्‍यु किलिंग्‍सवॉर्थ द्वारा की गई यह स्‍टडी नेशनल अकेडमी ऑफ साइंस में प्रकाशित हुई.

किसने किया रिसर्च?

नोबेल पुरस्‍कार विजेता मनोवैज्ञानिक और अर्थशास्‍त्री डेनियल काह्नमैन (Daniel Kahneman) के रिसर्च की माने तो पैसों से खुशियों का सीधा संबंध है और रुपयों से खुशी खरीदी जा सकती है. जिन्होंने इस रिसर्च को किया था. उनका आज यानी 28 मार्च को निधन भी हो गया है. लेकिन उनका यही मानना था.

क्या कहती है रिसर्च?

डेनियल और मैथ्‍यु ने इस शोध में 18 से 65 साल के 33,391 अमेरिकी नागरिकों को शामिल किया था. शोध में शामिल लोगों की वार्षिक आय 10,000 अमेरिकी डॉलर ( करीब 821,661रुपये) तक थी. इन लोगों के रिस्‍पॉन्‍स को एक मोबाइल ऐप के जरिए रिकॉर्ड किया था.

कितने रुपए में हो सकते हैं खुश?

रिसर्च के मुताबिक जिसकी सालाना आय 500,000 डॉलर से ऊपर हो जाती है तो लोग खूब खुश होते हैं. मैथ्‍यु किंग्‍सवॉर्थ का कहना था कि कि जिंदगी में खुशियों के बहुत मापदंड हैं, लेकिन पैसा उसमें एक है.पैसा खुशी का कोई सीक्रेट नहीं है, लेकिन यह हमारी खुशियों को बढ़ाने में योगदान जरूर देता है.

VIEW ALL

Read Next Story