सबसे महंगी एक्ट्रेस जो अंडरगार्मेंट में छिपाती सीक्रेट नोट

Shwetank Ratnamber
Aug 03, 2023

यूरोप की सबसे महंगी एक्ट्रेस जोसेफिन बेकर

जोसेफिन बेकर एक अभिनेत्री जिसने बतौर सिंगर से लेकर एक स्पाई तक की भूमिका बड़ी शिद्दत से निभाई.

हुनर के कायल थे लोग

फिल्म एक्ट्रेस और डांसर से जासूस बनी जोसेफिन बेकर की वजह से दूसरे विश्व युद्ध में फ्रांस को काफी मदद मिली थी. उन्होंने अपनी खूबसूरती और अदाओं से दुश्मन देशों के बड़े अधिकारियों और नेताओं को भरोसे में ले लिया था.

चुनौतियों से भरा बचपन

जोसेफिन का जन्म 1906 में अमेरिका में हुआ था. वो अश्वेत थीं. गरीबी में पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं. 13 साल की उम्र में शादी के बाद घर चलाने के लिए स्टेज परफॉर्मेंस किए. तब वहां अश्वेतों का दमन होता था. गोरे लोग उन्हें ताने मारते और कहते गो बैक टू अफ्रीका.

फ्रांस में मिली शोहरत

जोसेफिन फिर अमेरिका छोड़कर फ्रांस आ गईं. आर्ट लवर कैपिटल पेरिस ने इस अश्वेत कलाकार का दिल खोलकर स्वागत किया और जोसेफिन वहां सुपर स्टार बन गईं जो किसी भी फीचर फिल्म में काम करने वाली वो पहली ब्लैक एक्ट्रेस थीं.

पूरे यूरोप में था जलवा

जोसेफिन का डांस पूरे यूरोप में काफी पॉपुलर था. उस दौर की बड़ी-बड़ी हस्तियां उनका शो देखने जाती थीं. उनके शो के टिकट ब्लैक होते थे.

फ्रांस के लिए दिखाई देशभक्ति

जैसे ही दूसरा विश्व युद्ध शुरू हुआ; जोसेफिन ने फ्रांस के लिए अपनी देशभक्ति दिखाई. फ्रांस की सेना के लिए जासूसी करने के दौरान वो दुश्मन देशों के दूतावास की पार्टी में जातीं. वहां अधिकारियों से से राज की बातें निकलवा लेतीं और उसे म्यूजिक शीट पर लिखकर फ्रांस की सेना को दे देतीं.

यूरोप में किया ट्रैवल

पेरिस पर नाजियों के कब्जे के बाद उन्होंने कई देशों की यात्रा की जरूरी जानकारी जुटाई. ये जानकारियां फ्रांस और उसके मित्र देशों के बहुत काम आई.

अंडरगार्मेंट्स में छिपाए सीक्रेट दस्तावेज

दूसरे वर्ल्ड वार की शुरुआत में ही जर्मनी ने पेरिस को कब्जे में ले लिया. उस दौरान जोसेफिन ने अपने शो की आड़ में फ्रांस के लिए जासूसी की जिससे फ्रांस को बड़ा फायदा हुआ. इसके अलावा उन्होंने खासतौर से बने अपने अंडरगार्मेंट्स में भी जरूरी कागजात छिपाने शुरू कर दिए थे.

महिला जासूसों के किस्से आज भी ताजा

अपनी खूबसूरती को ढाल बनाकर खतरनाक मिशन को अंजाम देने वाली ऐसी कई महिला जासूसों के किस्से आज भी पूरी दुनिया में मशहूर हैं.

VIEW ALL

Read Next Story