भारत की ये 5 डिश पूरी दुनिया में पॉपुलर

Shwetank Ratnamber
Nov 02, 2023

मिठाइयां

भारतीय पकवान दुनिया भर में मशहूर हैं. खासकर मिठाइयां. कुछ लोग तो विदेश जाते वक्त खाने-पीने की चीजें भी साथ ले जाते हैं. ऐसे में आज बात उन पांच पकवानों की जो पूरी दुनिया में फेमस हैं.

Samosa- समोसा

समोसा एक बेहतरीन भारतीय स्टार्टर है. त्रिकोण आकार की इस तली हुई पैटी में मसालेदार आलू भरे जाते हैं. इसे तेल में डीप फ्राई किया जाता है फिर इस डिश को चटनी के साथ गर्मागर्म परोसा जाता है.

Biryani- बिरयानी

बिरयानी सबसे लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों में से एक है. जो दुनिया के हर हिस्से में परोसी जाती है. इसकी मुख्य सामग्री चावल और मीट हैं. जिन्हें विभिन्न मसालों के साथ पकाया जाता है.

Dosa- डोसा

डोसा एक साउथ इंडियन डिश है. पूरी दुनिया के अच्छे अच्छे रेस्टोरेंट्स में ये मिल जाती है.

Naan- नान

नान एक तरह की भारतीय फ्लैटब्रेड है. इसे दुनिया भर के लोग पसंद करते हैं. यह टेस्टी रोटी पारंपरिक रूप से मिट्टी के ओवन यानी तंदूर में बनाई जाती है. इंडियन नान अपने फूले हुए और जबरदस्त टेस्ट के लिए मशहूर हैं.

Butter chicken- बटर चिकन

ये दुनिया का सबसे लोकप्रिय पंजाबी व्यंजन है. हर नॉन वेजिटेरियन की ये फेवरेट डिश होती है. मक्खन जैसी ग्रेवी में नरम बोनलेस चिकन के टुकड़े भरे जाते हैं. जिन्हें पहले मक्खन, टमाटर, प्याज और गरम मसाला के मिश्रण के साथ मैरीनेट किया जाता है और फिर तंदूर में पकाया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story