जहर के मामले में किंग कोबरा का भी बाप है ये दो इंच का 'पीला' जीव

Rachit Kumar
Sep 05, 2023

धरती एक से बढ़कर एक जहरीले जीव पाए जाते हैं. कई इतने खूबसूरत होते हैं कि उनको देखकर ही इंसान मंत्रमुग्ध हो जाए.

कुछ जीवों को देखकर तो ऐसा लगता है जैसे वे किसी दूसरे ग्रह के हों. लेकिन आज हम आपको ऐसे जीव के बारे में बता रहे हैं, जो जहर के मामले में किंग कोबरा से कम नहीं है.

हम बात कर रहे हैं गोल्डन पॉइजन फ्रॉग यानी मेंढक की, जिसका साइज सिर्फ 2 इंच का होता है. लेकिन यह इतना जहरीला है कि तीन मिनट में 10 लोगों को मौत की नींद सुला सकता है.

इस मेंढक का शिकार कोलंबिया में शिकारी इसलिए करते थे ताकि इसके जहर से हथियार बना सकें. ये ज्यादातर दक्षिण अमेरिका के वर्षावनों में पाए जाते हैं.

नेशनल जियोग्राफिक की मानें तो इस मेंढक के जहरीले होने को लेकर कोई पुष्ट जानकारी नहीं है. लेकिन कहा जाता है कि जहरीले कीड़ों और पौधों से इसमें जहर आता है.

दिलचस्प बात है कि जो मेंढक बाकी हिस्सों में रहते हैं, वे जहरीले नहीं होते हैं. गोल्डन पॉइजन फ्रॉग को छूने से भी इंसान की जान जा सकती है.

ये मेंढक नारंगी, पीले और हल्के हरे रंग का हो सकता है. बताया जाता है कि जगहों की वजह से भी इसका कलर भिन्न हो सकता है.

ये मेंढक चीटियां, दीमक और मक्खियों को अपना शिकार बनाता है. जब इसे खतरा महसूस होता है तो यह अपनी स्किन से जहर निकालता है.

अगर इंसानी त्वचा पर इसका जहर लग जाए तो असर तुरंत शुरू हो जाता है. इंसानों की नब्ज सिकुड़ने लगती है और कुछ ही वक्त में उसकी जान चली जाती है.

हालांकि वैज्ञानिक इस जानवर के जहर को उपयोग करने पर काम कर रहे हैं. उनका मानना है कि इससे कई तरह की दवाइयां जैसे पेन किलर बनाई जा सकती हैं.

अगर गोल्डन पॉइजन फ्रॉग का सामना किंग कोबरा से हो जाए तो भले ही किंग कोबरा उसको खा जाए लेकिन इस मेंढक के जहर से खुद उसकी भी जान चली जाएगी.

VIEW ALL

Read Next Story