जानें, पहाड़ों पर क्यों लटकाए जाते थे शव, वजह जान चकरा जाएगा ‌सिर

krishna pandey
Apr 04, 2024

मौत पर परंपराएं

दुनिया में कई धर्मों के लोग रहते हैं और हर धर्म में इंसान की मौत (Death) के बाद अंतिम संस्‍कार करने की अपनी परंपराएं होती हैं.

हर धर्म में अंतिम संस्कार के अलग नियम

हिंदू धर्म मौत के बाद शव को जलाने की परंपरा है. तो वहीं, ईसाई और मुस्लिम धर्म में शवों को दफना दिया जाता है. लेकिन कुछ देशों में अंतिम संस्कार के नियम और मान्याताएं बहुत ही अलग है.

पहाड़ पर शव को लटकाने का रिवाज

दुनियाभर में ऐसी कई जगह हैं, जहां पर शवों के ताबूत को पहाड़ पर लटका देते हैं. कुछ देशों में सालों से कॉफिन पहाड़ाें की चोटी से लटकी हैं. इन देशों के बारे में कहा जाता है कि यहां मृत शरीर को ताबूत में रखकर पहाड़ की चोटी पर लटका दिया जाता है.

चीन में 1000 से ज्‍यादा शव वाले ताबूत

चीन में आज भी यांग्त्ज़ी नदी के किनारे कॉफिन मौजूद हैं. यहां पर मिग राजवंश के समय में बो समुदाय के लोग रहते थे. किसी समय यहां पर 1000 से ज्‍यादा कॉफिन हुआ करते थे. लेकिन अब इनकी संख्‍या कम होती जा रही है. वास्‍तव में देखने में ये जगहें दिलचस्‍प और डरावनी हैं, लेकिन अब इन जगहों को टूरिस्‍ट प्‍लेस में शामिल किया गया है.

मरने से पहले फिलीपींस में लोग तैयार करते हैं कॉफिन

फिलीपींस में हैंगिंग कॉफिन्‍स सगाड़ा में देखे जा सकते हैं. कॉफिन से भरी ये जगह किसी डरावने सपने से कम नहीं है.आज भी यहां पर इस प्रथा का पालन किया जा रहा है. यहां के बुजुर्ग अपनी मौत से पहले खुद के कॉफिन तैयारी कर लेते हैं. अगर वे ऐसा न कर पाएं, तो घर के सदस्‍य उनके लिए कॉफिन बनवाते हैं.

क्‍यों मृत शरीर को पहाड़ों पर लटका दिया जाता?

इंडोनेशिया के सुलावेसी में कई कॉफिन पहाड़ की चोटी पर लटके देखे जाते हैं. इन्हें देखकर लोग आज भी नहीं समझ पाते कि इन्‍हें इतनी ऊंचाई पर आखिर लटकाया कैसे जाता है.

क्‍या है शव के ताबूत को लटकाने का राज?

हैंगिंग कॉफिन का इतिहास 3 हजार साल पुराना है. ऐसा क्‍याें है, इसके पीछे कई लोगों का मानना है कि ताबूत में रखे शव को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है. सालाें तक इसे कोई नुकसान भी नहीं होता.

शवों के ताबूत को लटकाने की मान्यताएं?

हैंगिंग कॉफिन को लेकर कई सारी कहानियां हैं. कहा जाता है कि चीन के एक राजवंश ने इस प्रथा को आगे बढ़ाया था. तब ऐसा माना जाता था कि ऐसा करने से जिनकी मौत हुई है उन्हें शांति मिलती है. इसके बारें में बहुत लोगों का कहना है कि प्राचीन काल में लोग पहाड़, नदी को बहुत पवित्र मानते थे यही वजह है शवों को पहाड़ पर लटका देते थे.

VIEW ALL

Read Next Story