इस देश में 24 घंटे चमकता है सूरज, कभी नहीं होती रात

krishna pandey
May 21, 2024

यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों में तापमान 47 डिग्री के आस-पास रिकॉर्ड किया जा रहा है. मौसम विभाग ने अगले कई दिनों तक पारा बढ़ने और हीटवेव रहने का अलर्ट जारी किया है.

हर आदमी सूरज की गर्मी से परेशान है, रात में मौसम कुछ बदला हुआ नजर आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां सूरज डूबता ही नहीं है.

कल्पना कीजिए जहां सूरज नहीं डूबता होगा तो वहां रात और सुबह का पता कैसे चलता होगा? लोग कैसे समझते होंगे कि कब जागना है और कब सोना है? आपके मन में कई तरह के सवाल आ रहे होंगे, आइए जानते हैं वह कौन सी जगह है जहां सूरज कभी डूबता ही नहीं.

नॉर्वे ( Norway) को लैंड ऑफ मिडनाइट सन ( Land Of Midnight Sun) कहा जाता है. यह मई से जुलाई के आखिर तक करीब 76 दिनों के लिए सूरज डूबता ही नहीं दिन में करीब 20 घंटे तेज धूप होती है.

नॉर्वे के स्वालबार्ड में सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है. कहा जाता है कि यहां बस 40 मिनट के लिए रात होती है बाकी समय यहां सूरज की रोशनी होती है. यहां रात 12:43 पर सूरज डूब जाता है और मात्र 40 मिनट के बाद उग जाता है.

यहां जैसे ही रात के 1:30 बजते हैं सुबह हो जाती है, जो कि काफी हैरत की बात है. आपको यह भी बता दें कि नॉर्वे में एक ऐसी जगह है जहां 100 साल से सूरज की रोशनी पहुंच ही नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story