बेहद खूबसूरती से तराशा है कुदरत ने Israel की इन जगहों को, अब खतरे में है इनका वजूद

Arti Azad
Oct 09, 2023

Israel Palestine Conflict:

फिलिस्‍तान और इजरायल के बीच घमासान युद्ध छिड़ा हुआ है. इजरायल पर लगातार हो रहे हमलों के कारण लोगों में डर है कि युद्ध में यहां के खूबसूरत आकर्षण अपना वजूद खो देंगे.

इजरायल वेस्‍टर्न एशिया में मेडिटेरियन सी के दक्षिणी तट का एक देश है. यहां ऐतिहासिक स्मारकों-संग्रहालयों के अलावा देखने के लिए बहुत कुछ है.

इस जंग के दौरान इन खूबसूरत पर्यटक स्‍थलों के हालात बदल सकते हैं, इनकी खूबसूरती पर दाग लगना भी लाजमी है.

इजरायल में आपको कला, धर्म और भव्यता का मिश्रण देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं इजरायल उन टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में, जिनका अस्तित्व इस समय खतरे में है.

जेरूसलम

जेरूसलम को पवित्र भूमि माना जाता है. यहां स्थित डोलोरोसा से यीशु सूली पर चढ़ने के लिए चले थे. इस शहर का इतिहास 4000 साल पुराना है, जहां मार सबा मठ, याद वाशेम और डोम ऑफ रॉक्स देखने लायक जगह हैं.

नाजरेथ

नाजरेथ इजरायल की अरब राजधानी है, जहां मुस्लिम और ईसाई आबादी ज्‍यादा है. यहां यीशु ने किशोरावस्था के दिन बिताए थे. नाजरेथ गांव टॉप टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन है. , जहां के रेस्टोरेंट बेहद दिलचस्प है.

तेल अवीव

तेल अवीव में रात भर चलने वाले डिस्कोथेक नाइट लाइफ का मजा बढ़ा देते हैं. गॉर्डन, फ्रिशमैनऔर बनाना बीच यहां के फेमस बीचेस हैं. यहां इजरायल के समृद्ध इतिहास और संस्कृति बारे में जानकारी मिलती है.

एकर

इजराइल का मशहूर पर्यटन स्थल है. यहां किले, गुंबददार मस्जिदें और प्राचीन स्मारकों, बड़े-बड़े टॉवर और मीनारों को देखने पर आंखों को जो सुकून मिलता है, शायद ही कहीं मिले.

डेड सी रीजन

इज़राइल के बीचों-बीच समुद्र तल से लगभग 400 मीटर नीचे डेड सी है, जिसके पानी में नमक की मात्रा इतनी ज्‍यादा है कि मनुष्य आसानी से खारे पानी में तैरने लगता है.

बड़ी ही खूबसूरती से सजाएं हैं ये स्थान

यहां एडवेंचर सिटी फन पार्क और कुमरान गुफाएं हैं. यहां घूमने के लिए मसादा माउंटेन और किला मुजीब नेचर रिजर्व, केराक कैसल, डेड सी म्‍यूजियम और एडवेंचर सिटी बहुत फेमस हैं.

VIEW ALL

Read Next Story