सांप की खेती से कमा सकते हैं करोड़ों, इस गांव में 30 लाख नाग-नागिन पैदा होते हैं!

Zee News Desk
Jul 14, 2024

इस समय सावन के महीने की चर्चा है और कई जगह इस दौरान सांपों की पूजा होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी जगह है जहां सांपों की खेती होती है.

चीन के एक गांव में ऐसा ही हो रहा है. इस गांव में लगभग 170 परिवार हर साल तीस लाख से ज्यादा सांपों की पैदावार करते हैं. इस गांव का नाम जिसिकियाओ है.

अंतरराष्ट्रीय मीडिया में यह गांव चर्चा का विषय बना हुआ है. यहां किंग कोबरा, वाइपर और रैटल स्नेक जैसे एक से बढ़कर एक जहरीले सांप पैदा किए जाते हैं.

इतना ही नहीं यहां कॉकरोच लेकर मच्छरों तक को बड़े पैमाने पर पैदा किया जाता है. असल में जैसे जानवरों को पाला जाता है और उनकी देखभाल की जाती है, वैसे ही इस जगह पर सांप को पाला जाता है.

चीन में हजारों सालों से परंपरागत चिकित्सा को बढ़ावा दिया जा रहा है और सांप से भी कई तरह के इलाज किए जाते हैं. इसीलिए यहां ऐसा किया जाता है.

हालांकि इस गांव में सांपों की खेती लंबे समय से की जा रही है. यहां तमाम नस्ल के सांप पाए जाते हैं. जिसमें नाग-नागिन भी हैं. इनको लकड़ी और शीशे के छोटे-छोटे बक्सों में पाला जाता है.

बता दें कि सांपों से बनने वाली जड़ी-बूटी से कई तरह की बीमारी के इलाज का दावा किया जाता है. सांप से भी कई तरह के इलाज किए जाते हैं.

सांपों से स्किन डिसीज के इलाज होता है, साथ ही कैंसर में भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है. सांप का जहर दिल के मरीज को दिया जाता है.

डिस्कलेमर- ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स और सामान्य जानकारी पर है. किसी भी तरह की खेती के लिए एक्सपर्ट्स से जरूर सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story