टोमेटीनो फेस्टिवल

स्पेन में होने वाले टोमेटीनो फेस्टिवल में हजारों लोग लाखों किलो टमाटर एक दूसरे पर फेंककर बर्बाद कर देते हैं. ये आयोजन हर साल अगस्त के आखिरी बुधवार को आयोजित होता है.

Shwetank Ratnamber
May 05, 2023

द डेविल्स जंप

स्पेन में यह परंपरा 1620 से चली आ रही है. जिसे एल साल्टो डेल कोलाचो यानी 'द डेविल्स जंप' भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि बच्चों के ऊपर से ऐसी छलांग लगाने से बच्चों का शुद्धिकरण होता है. इससे उन्हें जीवन में मदद मिलेगी और बीमारियों से भी उनकी रक्षा होगी.

डानुबे क्रॉस स्विमिंग

रोमानिया (Romania) की इस प्रथा में प्रीस्ट एक क्रॉस को भीषण ठंड में, नदी के अंदर फेंक देते हैं. फिर कुछ पुरुष नदी में कूदते हैं और सबसे पहले क्रॉस हासिल करने की रेस करते हैं. जो भी जीतता है उसके लिए आने वाला साल बेहद शुभ माना जाता है.

वाइफ कैरिंग चैंपियनशिप

फिनलैंड (Finland) से शुरू हुई वाइफ कैरिंग चैंपियनशिप अब पूरे यूरोप में फैल चुकी है. भारत में भी इसपर पिच्चर बन चुकी है. इस प्रथा में पत्नी को पीठ पर उल्टा टांग रेस होती है. जिसे जीतने वाले लोगों को पत्नी के वजन के बराबर बियर गिफ्ट के रूप में मिलती है.

दुल्हन की ब्लैकिनिंग

स्कॉटलैंड की ये परंपरा कुछ लोग आज भी निभाते हैं. इसमें शादी से पहले होने वाली दुल्हन को कीचड़ और कई चीजों से नहलाया जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से शादीशुदा जोड़े को सौभाग्य मिलता है वहीं दुल्हन की सहनशीलता की परीक्षा भी इस दौरान हो जाती है.

पेड़ की टहनियों से पिटाई

चेक गणराज्य (Czech Republic) में ईस्टर मंडे के मौके पर, पुरुष, महिलाओं को पेड़ की टहनियों (Whipping Monday) से पीटते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ती है.

क्रैम्पुस्लॉफ़

क्रैम्पुस्लॉफ़ की इस रस्म में युवा पुरुषों का जुलूस निकलता है और उन सभी में "सर्वश्रेष्ठ कपड़े पहने" या "सबसे डरावने" क्रैम्पस को विजेता माना जाता है.

पूरी दुनिया में होती है अजीबोगरीब परंपराएं

आपको बताते चलें कि ऐसी सैकड़ों रस्में और प्रथाएं आज भी दुनिया के अलग हिस्सों में समय-समय पर निभाई जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story