धरती पर सबसे लंबी रेलवे सुरंग

धरती पर इंसान ने एक ऐसी सुरंग भी बनाई है जो जमीन से करीब 2.3 किलोमीटर नीचे है. पहाड़ को काटकर 57 किलोमीटर लंबी सुरंग बना दी गई.

कहा हैं सबसे बड़ा रेलवे टनल?

बता दें कि सबसे लंबी सुरंग एक रेलवे टनल है. इसमें 200 की स्पीड से ट्रेन दौड़ती है. ये रेलवे टनल स्विट्जरलैंड में है. इसका नाम गोटहार्ड टनल है.

आल्प्स पर्वत को काटकर बनाई सुरंग

गोटहार्ड रेलवे टनल स्विट्जरलैंड में अर्स्टफेल्ड से शुरू होता है और बोडियो में खत्म होता है. आल्प्स पर्वत के हजारों फीट नीचे इस सुरंग को बनाया गया है.

कब खोला गया सबसे बड़ा टनल?

जान लें कि गोटहार्ड रेलवे टनल को बनने में 17 साल लग गए. साल 2016 के जून महीने में यह टनल खोला गया था. वहीं, मालवाहक गाड़ियों का चलना इसमें दिसंबर, 2016 में शुरू हुआ था.

गोटहार्ड टनल में रहता है इतना तापमान

गौरतलब है कि गोटहार्ड रेलवे टनल में ट्रैक डबल है. इसमें तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. इस सुरंग के ऊपर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं.

समुद्र तल से बस इतना ऊपर है टनल

गोटहार्ड रेलवे टनल समुद्र तल से 550 मीटर ऊपर है. वहीं, माउंटेन क्रस्ट से यह 2300 मीटर नीचे स्थित है. पिचछे 7 साल से यह सुचारू है.

हर दिन गुजरती हैं इतनी ट्रेनें

बताया जाता है कि गोटहार्ड रेलवे टनल से हर दिन करीब 260 मालगाड़ियां और 65 यात्री ट्रेनें गुजरती हैं. टनल बनने से ट्रांसपोर्ट में काफी मदद मिली है.

खुदाई में मिली ये खास चीज

जानकारी के मुताबिक, जब गोटहार्ड टनल बनाया जा रहा था तब खुदाई में ग्रेनाइट जैसे सख्त और चीनी की जैसे मुलायम पत्थर निकले थे.

सबसे बड़ा टनल बनाने में कितना खर्च?

गोटहार्ड टनल के निर्माण को करीब 2,500 मजदूरों ने मिलकर पूरा किया था. गोटहार्ड रेलवे टनल को बनाने में करीब 12 बिलियन डॉलर का खर्च आया था.

और कहां-कहां हैं बड़े टनल?

बता दें कि गोटहार्ड से छोटे टनल जापान, यूके और फ्रांस में हैं. जापान के Seikan टनल की लंबाई 53.9 किलोमीटर है.

VIEW ALL

Read Next Story