गुरुग्राम के पास स्थित ये 10 जगहें एक दिन की छुट्टी में घूमने के लिए हैं बेस्ट

Raj Rani
Aug 10, 2024

Gurugram

गुरुग्राम भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में स्थित है. यह एक मनोरंजक केंद्र है, जिसके आस-पास घूमने के लिए असंख्य आकर्षण और गंतव्य हैं. यहां गुरुग्राम के 100 किलोमीटर के दायरे में घूमने के लिए 10 जगहें बताई गई हैं.

Sultanpur Bird Sanctuary, Haryana

सुल्तानपुर पार्क गुरुग्राम से केवल 15 किमी दूर है. पक्षी अभयारण्य पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. यह पार्क 250 से अधिक प्रजातियों के पक्षियों का घर है.

Damdama Lake

दमदमा झील गुरुग्राम से लगभग 25 किमी दूर है और यहाँ नौकायन, पिकनिक, कैम्पिंग और कई अन्य साहसिक गतिविधियों के अवसर उपलब्ध हैं. यह एक ऐसी जगह है जहां आपको अवश्य जाना चाहिए!

Sohna

अरावली पहाड़ियों में बसा सोहना अपने गर्म झरनों और आकर्षक रिसॉर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है. आगंतुक प्राकृतिक सल्फर झरनों में आराम कर सकते हैं और आस-पास के मंदिरों का भ्रमण कर सकते हैं.

Sheetla Mata Temple

शीतला माता मंदिर गुरुग्राम में स्थित एक प्रमुख हिंदू मंदिर है जो शीतला माता को समर्पित है, जिन्हें चेचक की देवी माना जाता है. यह मंदिर भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है.

Heritage Transport Museum

निकटवर्ती ताओरू में स्थित हेरिटेज ट्रांसपोर्ट म्यूजियम, पुरानी कारों, विमानों और अन्य परिवहन साधनों के दिलचस्प संग्रह के माध्यम से भारत में परिवहन के विकास को प्रदर्शित करता है.

Neemrana Fort-Palace (90 km)

राजस्थान का प्रसिद्ध किला नीमराना गुरुग्राम से केवल 90 किमी दूर है. 500 साल से ज़्यादा पुराना यह हेरिटेज होटल अपनी दीवारों के भीतर शानदार नजारे, ऐतिहासिक पर्यटन और जिप-लाइनिंग और ऊंट की सवारी जैसी मजेदार गतिविधियां प्रदान करता है.

Manesar

मानेसर गुरुग्राम से कुछ ही दूरी पर है और इसकी हरियाली के लिए मशहूर है. आगंतुक स्थानीय बाजारों और हेरिटेज ट्रांसपोर्ट म्यूज़ियम का भ्रमण कर सकते हैं.

Gurgaon Polo and Horse Riding Club

यह गुड़गांव के सबसे बेहतरीन खेल मैदानों में से एक है. यहां आगंतुक पोलो मैच का रोमांच अनुभव कर सकते हैं और घुड़सवारी की शिक्षा ले सकते हैं. यह घुड़सवारी खेलों की दुनिया की एक अनूठी झलक पेश करता है.

Qutub Minar(25 km)

कुतुब मीनार यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और दिल्ली के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है. यह मीनार गुरुग्राम से केवल 25 किमी दूर है और इसे आसानी से देखा जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story