इन कारणों से AC में लग रही है आग, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

Manpreet Singh
Jun 25, 2024

AC Blast

एयर कंडीशनर में आग लगना कोई छोटी बात नहीं है और हमारी एक गलती की वजह से भरी नुकसान हो सकता है. अकसर ऑफिस और घरों में एयर कंडीशनर फटने की खबरें आती रहती हैं. ऐसा हमारी मानवीय गलती के कारण ही होता है.

AC Blast Reasons

आइये जानते है इसके कारण जिनका ध्यान रखकर आप एयर कंडीशनर में आग लगने की घटनाओं से बच सकते हैं और सुरक्षित रह सकते हैं.

मेंटेनेंस की कमी

AC का नियमित रूप से मेंटेनेंस न कराने पर भी आग लगने का खतरा रहता है. सही समय पर सर्विस न कराने से मशीन के विभिन्न भागों में खराबी आ सकती है, जो आग का कारण बन सकती है.

ओवरलोडिंग

एयर कंडीशनर का जरूरत से ज्यादा उपयोग करने से उपकरण गर्म हो जाता है और आग लग सकती है.

पुरानी या खराब क्वालिटी की मशीन

पुरानी या खराब गुणवत्ता की एयर कंडीशनर यूनिट्स में अंदरूनी पार्ट्स का घिसाव हो सकता है, जिससे स्पार्किंग और आग लगने का खतरा होता है.

ओवरलोडेड सर्किट

कई बार एक ही सॉकेट में कई उपकरणों को जोड़ने से सर्किट ओवरलोड हो जाता है. इससे तारों में अत्यधिक गर्मी उत्पन्न हो सकती है जो आग का कारण बन सकती है.

अत्यधिक उपयोग

AC का अत्यधिक उपयोग भी आग का कारण बन सकता है. बिना ब्रेक के लगातार उपयोग से मशीन ओवरहीट हो सकती है, जो आग का कारण बन सकती है.

सही वेंटिलेशन न होना

वेंटिलेशन की कमी से मशीन अधिक गर्म होती है, जिससे एयर कंडीशनर में आग लग सकती है.

बिजली की खराब वायरिंग

AC में लगी आग का एक प्रमुख कारण बिजली की खराब वायरिंग हो सकता है. पुराने तार, खराब सॉकेट या ढीले कनेक्शन से शॉर्ट सर्किट हो सकता है, जिससे आग लगने की संभावना बढ़ जाती है.

धूल और गंदगी का जमाव

AC के फिल्टर और अन्य भागों में धूल और गंदगी जमा हो जाती है. यह जमा हुई गंदगी यूनिट को ओवरहीट कर सकती है, जिससे आग लग सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story