शराब ही नहीं इन आदतों से भी बढ़ सकता है फैटी लिवर का खतरा

Manpreet Singh
Jun 26, 2024

Health Diseases

गर्मियों के मौसम में पेट से संबंधित विभिन्न प्रकार बीमारियां लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहीं है. उन्हीं बीमारियों में से एक है फैटी लिवर.

Fatty Liver

फैटी लिवर या हेपेटिक स्टेटोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिवर की कोशिकाओं में अत्यधिक फैट जमा हो जाता है. यह स्थिति लिवर की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकती है.

Fatty Liver Symptoms

आइए फैटी लिवर के लक्षणों के बारे में जानते है.

Stomach Pain

पेट के ऊपरी दाएं हिस्से में दर्द फैटी लिवर का एक आम लक्षण है. यह दर्द लिवर के सूजन या फैट के कारण हो सकता है. कभी-कभी यह दर्द हल्का होता है, लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर भी हो सकता है.

Weight Gain

बिना किसी स्पष्ट कारण के वजन बढ़ना भी फैटी लिवर का एक लक्षण हो सकता है. यह आमतौर पर गलत खानपान से होता है जो लिवर में फैट के जमा होने का कारण बनता है.

Loss of Appetite

फैटी लिवर के कारण भूख कम लगना या खाना खाने की इच्छा न होना सामान्य है. यह लिवर की कार्यक्षमता में कमी के कारण होता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है.

Yellow Eyes

त्वचा और आंखों का पीला पड़ जाना फैटी लिवर के लक्षण हो सकते है. जब लिवर ठीक से काम नहीं करता तो 'बिलीरुबिन' (एक पीला पदार्थ) रक्त में जमा हो जाता है जिससे त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं.

Stomach Bloating

पेट में सूजन या पानी जमा होना फैटी लिवर का एक गंभीर लक्षण हो सकता है. यह तब होता है जब लिवर के सही तरीके से काम नहीं करता है.

Fatty Liver Treatment

आइए जानते हैं फैटी लिवर से कैसे बचा जा सकता है.

Weight Loss

वेट लॉस करके फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. यह लिवर की कार्यक्षमता को सुधारने में मदद करता है.

Avoid Alcohol

शराब लिवर को अधिक नुकसान पहुंचा सकती है. फैटी लिवर से बचने के लिए शराब का त्याग करें.

Healthy Diet

फैटी लिवरसे छुटकारा पाने के लिए हेल्दी डाइट लें. संतुलित आहार और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ लिवर में फैट को जमा होने से रोकते हैं.

Exercise

नियमित शारीरिक गतिविधि करना जैसे- चलना, दौड़ना या तैराकी वजन घटाने में मदद करते है और लिवर में फैट की मात्रा को भी कम करते है.

Control Cholesterol

फैटी लिवर से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है. डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल लिवर को डैमेज कर सकते है.

Medical Treatment

डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाइयों के सेवन और नियमित जांच द्वारा फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Disclaimer

इस लेख में दी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEEPHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story