Typhoid

टाइफाइड बुखार एक जीवाणु संक्रमण है जो पूरे शरीर में फैल जाता है और कई अंगों को प्रभावित कर सकता है. शीघ्र उपचार के बिना, यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है और घातक हो भी सकता है. आइए जानते है टाइफाइड में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Raw Vegetables

ब्रोकोली, केल, फूलगोभी, पत्तागोभी और प्याज जैसे खाद्य पदार्थ पाचन के दौरान गैस और सूजन पैदा करते हैं. ये पाचन तंत्र पर दबाव बढ़ाते हैं, जो टाइफाइड के दौरान हानिकारक होता है.

Fruits

सूखे फल और कच्चे जामुन, अनानास और कीवी में उच्च फाइबर होता है. इसलिए, इन्हें पचाना कठिन होता है. यदि लोग टाइफाइड के दौरान उच्च फाइबर वाले फलों का सेवन करते हैं, तो उनका पाचन तंत्र खराब हो जाता है और ठीक होने का समय बढ़ जाता है.

Whole Grains

क्विनोआ, कूसकूस, जौ, एक प्रकार का अनाज और ब्राउन चावल जैसे कुछ खाद्य पदार्थ पचने में पर्याप्त समय लेते हैं. इससे पाचन तंत्र पर दबाव बढ़ता है. खराब पाचन के साथ तेज बुखार होने से मरीज बेचैन हो जाते हैं.

Nuts

बादाम, पिस्ता, मैकाडामिया नट्स और अखरोट जैसे सूखे फलों में फाइबर की मात्रा होती है जिसे पचने में समय लगता है. इसलिए, टाइफाइड के दौरान पाचन में सुधार के लिए आपको नट्स से परहेज करना चाहिए.

Seeds

कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चिया बीज और अन्य उच्च फाइबर वाले बीज पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं. ये पाचन का समय भी बढ़ाते हैं. टाइफाइड के दौरान इन खाद्य पदार्थों को खाने से पर्याप्त ऊर्जा आपूर्ति कम हो जाती है.

Legumes

काली फलियां, राजमा, दालें और चने पाचन के दौरान सूजन का कारण बनते हैं. यह स्थिति और भी खराब हो जाती है और पाचन प्रक्रिया को बाधित कर देती है.

Spicy Foods

टाइफाइड के दौरान गर्म मिर्च, जलेपीनो, लाल शिमला मिर्च और लाल मिर्च वाले खाद्य पदार्थ सख्ती से प्रतिबंधित हैं. इनके परिणामस्वरूप आंतों में सूजन आ जाती है, जिससे स्वास्थ्य स्थिति खराब हो जाती है.

Fatty Foods

डोनट्स, मोत्ज़ारेला स्टिक, तला हुआ चिकन, आलू के चिप्स और प्याज के छल्ले जैसे तैलीय और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को दबा देते हैं. टाइफाइड के दौरान इन खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन संबंधी जटिलताएं बढ़ जाती हैं.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना केवल तथ्यों पर ही आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता और आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

VIEW ALL

Read Next Story