जानिए कौन सी वित्तीय आदते बना रही है आपको गरीब

Manpreet Singh
Jun 26, 2024

Financial Management Tips

ये वित्तीय गलतियां हैं जो लेजा रही हैं आपको गरीबी की तरफ.

Not Tracking Your Finances

आज-कल की इस तेज रफ्तार भरी जिंदगी में हम इस बात पर ध्यान नहीं दे पाते की हमने क्या कमाया और क्या खर्च कर दिया. जिससे बचत करना बहुत मुश्किल हो जाता है और आप आगे की प्लानिंग भी नहीं कर पाते.

Over-spending

लोग दुरसों की जीवनशैलियों से प्रभावित होकर अपनी क्षमता से परे चीजे खरीदते हैं. इससे उनके वित्तीय लक्ष्यों पर असर पढ़ता है. ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्यूंकि लोग अपनी तुलना करते हैं.

No Emergency Savings

अनपेक्षित घटनाएं जैसे की मेडिकल बिल या नौकरी छूटने जैसी स्थितियां आपके वित्तीय संतुलन को बिगाड़ सकती हैं. ऐसी दुविधाओं से बचने के लिए 3-6 महीने के खर्चो को पूरा करने के लिए प्रयाप्त धन रखने का लक्ष्य रखें

Living on Salary

वेतन-से-वेतन चक्र में फसना यानि कर्ज में फंसने के बराबर है. इससे मुक्ति पाने के लिए अपनी आय बढ़ाने या खर्चों में कटौती करने के तरीके खोजें.

Excessive Debt

क्रेडिट-कार्जो, जिस पर की बहुत ही बढ़ी मात्रा में ब्याज लगता है आपको अत्यधिक कर्जे में डूबो सकता है. जल्द से जल्द अपने ऋण को चुका दें और लम्बे समय तक चलने वाली ब्याज योजनाओं से दूर रहे.

Not Investing For Future

समय के साथ, इन्फ्लेशन आपके पैसे के मूल्य को कम करती है. ऐसे में संपत्ति बढ़ाने और अपने लॉन्ग-टर्म वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने धन को इन्वेस्ट करे ताकि समय के साथ आपकी सम्पति भी बढ़े.

Ignoring Retirement Savings

रिटायरमेंट सेविंग्स आज के दौर में करना बहुत ही मुश्किल होता है, इसमें देरी करने से समय आने पर आपके पास पर्याप्त धन नहीं रहेगा.

Inadequate Insurance Coverage

अचानक से हुई दुर्घटना और एक्सीडेंट आपको वित्तीय रूप से बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आपके पास इन जोखिमों से बचने के लिए र्याप्त स्वास्थ्य, जीवन और विकलांगता बीमा कवरेज हो.

Quick-Fix Schemes

तेजी से धन कमाने वाली योजनाओं से सावधान रहें, अक्सर ये घोटाले होते हैं. विश्वसनीय रणनीतियों के माध्यम से धन बनाने पर ध्यान केंद्रित करें.

Avoiding Financial Guidance

एक अनुकूलित वित्तीय योजना बनाने के लिए वित्तीय सलाहकार से सलाह ले. इससे आपको निवेश विकल्प चुनने में मदद मिलेगी. ध्यान दे की आप फ़ीस-मात्र सलाहकार से सलाह लेने पर विचार करें ताकि आपके इंटरेस्ट को पहल दे.

Disclaimer

लेख में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए किसी वित्तीय सलाहकार से संपर्क करें.

VIEW ALL

Read Next Story