Introduction

फल न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि उनमें से कई फल अपनी उच्च जल सामग्री और ताजा स्वाद के कारण गर्मी के महीनों के दौरान ठंडे और हाइड्रेटेड रहने के लिए उत्कृष्ट विकल्प भी होते हैं. ये फल पूरी गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए उत्तम हैं.

Watermelon

तरबूज 90% से अधिक पानी से बना है, जो इसे उपलब्ध सबसे हाइड्रेटिंग फलों में से एक बनाता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है और यह विटामिन ए और सी से भरपूर होता है.

Cucumber

हालांकि खीरे को आमतौर पर सब्जी समझ लिया जाता है, लेकिन वास्तव में यह फल है. उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और वे अविश्वसनीय रूप से ताजा होते हैं.

Oranges

संतरे न केवल रसदार होते हैं बल्कि विटामिन सी और पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भी भरपूर होते हैं, जो गर्मी के दिनों में पसीने के माध्यम से खोए गए तरल पदार्थ को फिर से भरने में मदद कर सकते हैं.

Pineapple

अनानास न केवल स्वादिष्ट है बल्कि हाइड्रेटिंग भी है. इसमें ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो पाचन में मदद कर सकता है, जिससे यह एक ताजा ट्रैक विकल्प बन जाता है.

Strawberries

स्ट्रॉबेरी पानी और विटामिन सी से भरपूर होती हैं. वे अपने आप में एक ताजा नाश्ता बनाते हैं या सलाद, स्मूदी या डेसर्ट में जोड़ा जा सकता है.

Kiwi

कीवी एक उष्णकटिबंधीय फल है जो न केवल हाइड्रेटिंग है बल्कि विटामिन सी और के, साथ ही फाइबर से भी भरपूर है. इसका तीखा स्वाद फलों के सलाद या स्मूदी में एक ताजा स्वाद जोड़ता है.

Blueberries

ब्लूबेरी छोटी हो सकती हैं, लेकिन वे स्वाद और जलयोजन से भरपूर हैं. वे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर हैं, जो उन्हें आपके ग्रीष्मकालीन फलों की श्रृंखला में एक पौष्टिक अतिरिक्त बनाता है.

VIEW ALL

Read Next Story