कॉन्टैक्ट लेंस के कारण जैस्मीन भसीन की आंखें हुई खराब! आप भी लेंस पहनते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

Raj Rani
Jul 22, 2024

टेलीविजन की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक जैस्मीन भसीन को दिल्ली में एक कार्यक्रम में कॉन्टैक्ट लेंस पहनने के बाद कॉर्नियल क्षति हुई, जिससे उनकी दृष्टि कमजोर हो गई और उन्हें सहायता के लिए अपनी टीम पर निर्भर रहना पड़ा.

कॉर्निया की क्षति को रोकने और कॉन्टैक्ट लेंस के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए, इन आवश्यक सुरक्षा सावधानियों का पालन करें

Clean Hands and Lens

कॉन्टैक्ट लेंस को संभालने से पहले हमेशा अपने हाथ अच्छी तरह से धोएं. अपने नेत्र देखभाल पेशेवर के निर्देशों के अनुसार लेंस को साफ और कीटाणुरहित करें.

Follow Wearing Schedule

अपने कॉन्टैक्ट लेंस पहनने के लिए सुझाए गए शेड्यूल का पालन करें. उन्हें सलाह से ज्यादा समय तक पहनने से बचें, खासकर रात भर, जब तक कि उन्हें विशेष रूप से लंबे समय तक पहनने के लिए डिजाइन नहीं किया गया हो.

Proper Storage

कॉन्टैक्ट लेंस को साफ, सूखे केस में ताजा कॉन्टैक्ट लेंस घोल के साथ रखें. लेंस को साफ करने या स्टोर करने के लिए कभी भी नल के पानी या लार का इस्तेमाल न करें.

Change Lenses and Cases Regularly

अपने कॉन्टैक्ट लेंस और केस को बदलने के लिए तय समय-सारणी का पालन करें. पुराने लेंस और केस में बैक्टीरिया और अन्य रोगाणु पनप सकते हैं.

Avoid Contact With Water

अपने कॉन्टैक्ट लेंस को पानी के संपर्क में न आने दें, जैसे स्विमिंग पूल, हॉट टब और शॉवर, क्योंकि इससे हानिकारक सूक्ष्मजीव आपकी आंखों में प्रवेश कर सकते हैं.

Remove If You Experience Discomfort

यदि आपको लालिमा, दर्द या असुविधा महसूस हो तो तुरंत अपने कॉन्टैक्ट लेंस निकाल दें और अपने नेत्र देखभाल पेशेवर से परामर्श लें.

Regular Eye Checkups

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी आंखें स्वस्थ रहें और आपके कॉन्टैक्ट लेंस आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हों, अपने नेत्र देखभाल पेशेवर के साथ नियमित रूप से अपॉइंटमेंट लें.

Disclaimer

यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story