क्या है Crowdstrike? जो दुनिया भर में 'ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ' का बन रहा कारण!

Raj Rani
Jul 19, 2024

भारत, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूके और अन्य सहित दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज उपयोगकर्ता अपने लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन समस्या देख रहे हैं.

इससे उनके सिस्टम पुनः आरंभ हो रहे हैं या स्वचालित रूप से बंद हो रहे हैं. डेल टेक्नोलॉजीज जैसी कंपनियों ने कहा है कि यह क्रैश हाल ही में क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुआ है.

यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया कि क्या सभी रिपोर्ट की गई रुकावटें क्राउडस्ट्राइक समस्याओं से जुड़ी थीं या कोई अन्य समस्या थी.

क्राउडस्ट्राइक क्या है?

क्राउडस्राइक एक साइबर सुरक्षा प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों को सुरक्षा समाधान प्रदान करता है. एंडपॉइंट, वर्कलोड और पहचान में हमले के सहसंबंध के साथ एकल सेंसर और एकीकृत खतरा इंटरफ़ेस का उपयोग करके, फ़ाल्कन आइडेंटिटी थ्रेट प्रोटेक्शन वास्तविक समय में पहचान-संचालित उल्लंघनों को रोकता है.

क्राउडस्ट्राइक ने इस त्रुटि को स्वीकार किया है और कहा है, "हमारे इंजीनियर इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और समर्थन टिकट खोलने की कोई आवश्यकता नहीं है." एक बार यह समस्या हल हो जाने पर कंपनी उपयोगकर्ताओं को अपडेट करेगी.

इस आउटेज ने एयरलाइंस, बैंक, सुपरमार्केट, मीडिया आउटलेट और अन्य व्यवसायों को प्रभावित किया है.

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ क्या है?

ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BSOD) एक गंभीर त्रुटि स्क्रीन है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखाई देती है. ऐसा तब होता है जब सिस्टम किसी गंभीर समस्या के कारण क्रैश हो जाता है जो इसे सुरक्षित रूप से काम करने से रोकता है.

जब यह त्रुटि होती है, तो कंप्यूटर अप्रत्याशित रूप से पुनरारंभ होता है, और बिना सहेजे गए डेटा के खो जाने की संभावना होती है.

Disclaimer

लेख में दी गई जानकारी रिपोर्ट्स के आधार पर दी गई है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story