चंडीगढ़ के पास स्थित ये 10 हिल स्टेशन आपको कर देंगे तरोताजा

Raj Rani
Jul 19, 2024

Himachal Tourist Places

अगर आप अपने कामकाजी जीवन से थक चुके हैं और तुरंत राहत की तलाश में हैं, तो चंडीगढ़ से लगभग 100 किलोमीटर की दुरी पर स्थित बहुत सारे हिल स्टेशन हैं जो आपकी थकी हुई आत्मा को तरोताजा कर देंगे.

Morni Hills (27 km)

अगर आप वीकेंड पर कुछ शांत घंटे बिताना चाहते हैं, तो मोरनी हिल्स आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है। स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी इस हिल स्टेशन पर आना आम बात है.

Parwanoo (29.3 km)

शायद आपको पता न हो कि परवाणू अपनी केबल कार के लिए जाना जाता है. अपनी आसान पहुँच और सुंदर ड्राइव के कारण, इस हिल स्टेशन ने कई यात्रियों और बैकपैकर्स को आकर्षित किया है.

Nalagarh (45.6 km)

चंडीगढ़ के पास 100 किलोमीटर के भीतर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, यह खूबसूरत हिल स्टेशन दिल को छू लेने वाली प्राकृतिक सुंदरता समेटे हुए है. हिमाचल के प्रवेश बिंदु पर स्थित, नालागढ़ अपने दोस्तों और परिवार के साथ एक दिन की सैर के लिए आदर्श है.

Kasauli (57.9 km)

शहर से बस कुछ ही घंटों की दूरी पर, यह उन लोगों के लिए एकदम सही जगह है जो प्रकृति की गोद में कुछ शांत समय बिताना चाहते हैं और साथ ही समृद्ध वनस्पतियों और जीवों को निहारना चाहते हैं.

Barog (58.8 km)

बरोग अपनी सुंदरता और इसी नाम से अपने छोटे से रेलवे स्टेशन के लिए जाना जाता है. इस पहाड़ी शहर तक ड्राइव में केवल एक घंटे का समय लगेगा, जिससे यह शहर की हलचल से दूर सप्ताहांत के लिए यात्रियों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है.

Nahan (77.4 km)

नाहन हिमाचल का सबसे बेहतरीन रहस्य है, जो प्राचीन झीलों और समृद्ध विरासत से भरपूर है. यह उन लोगों के लिए एक संपूर्ण पैकेज है जो सिर्फ़ आराम से ज़्यादा कुछ चाहते हैं.

Solan (66.6 km)

सोलन को मशरूम के अपने महत्वपूर्ण उत्पादन के कारण भारत की मशरूम राजधानी के रूप में भी जाना जाता है. तिब्बती मठ से लेकर राष्ट्रीय उद्यान तक, सोलन एक जिज्ञासु यात्री के लिए आकर्षण का खजाना है.

Chail (105 km)

चैल प्राकृतिक सुंदरता के साथ शाही इतिहास में भी समृद्ध है. यदि आप राजसी वैभव का प्रत्यक्ष अनुभव करना चाहते हैं, तो सीधे चैल पैलेस जाएं. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान भी इसी हिल स्टेशन में स्थित है.

Shimla (110 km)

उत्तर भारत में सबसे लोकप्रिय छुट्टी स्थलों में से एक, शिमला को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. अपने ट्रैकिंग ट्रेल्स से लेकर शांत पिकनिक स्पॉट तक, यह आकर्षक शहर लोगों को आकर्षित करने में कभी विफल नहीं रहा है.

Naldehra (129 km)

नालदेहरा एक अनोखी जगह है, जहां आप सूर्यास्त और सूर्योदय का आनंद ले सकते हैं. देवदार के पेड़ों से घिरा यह स्थान थके हुए दिमाग के लिए एक सुखद जगह है.

VIEW ALL

Read Next Story