मानसून में स्किन का रखें ऐसे ख्याल, खिला-खिला रहेगा चेहरा

Monsoon Skin Care

मानसून की हल्की बारिश और सुहावने मौसम के साथ ह्यूमिडिटी भी बढ़ती है और इसके साथ ही शुरू होती है त्वचा से संबंधित समस्याएं. मौसम बदलने के साथ ही हमें अपना स्किन केयर रूटीन बदलना चाहिए.

Monsoon Beauty Regimen

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी त्वचा ख्याल रख सकते है ताकि इस मानसून में स्किन को नुकसान ना पहुंचे और चेहरा खिला खिला नजर आए.

Cleansing

मानसून में नमी की वजह से त्वचा पर धूल और गंदगी जमा हो जाती है. इसलिए दिन में कम से कम दो बार फेस वॉश से चेहरा साफ करें.

Lightweight Moisturizer

भले ही मानसून में हवा में नमी हो फिर भी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. हल्के मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें जो त्वचा को चिपचिपा न बनाये.

Use Sunscreen

कई लोग सोचते हैं कि मानसून में सनस्क्रीन की जरूरत नहीं होती लेकिन यह गलत है. UV किरणें बादलों के पीछे से भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए SPF युक्त सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें.

Drink Plenty Of Water

स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और अंदर से नमी प्रदान करता है.

Less Makeup

मानसून में भारी मेकअप से बचें. हल्के और वाटरप्रूफ मेकअप का उपयोग करें जिससे त्वचा पर चिपचिपाहट न हो.

Natural Face Mask

घर पर बने प्राकृतिक फेस मास्क जैसे कि चंदन, मुल्तानी मिट्टी या एलोवेरा का उपयोग करें. यह त्वचा को शांत और ताजगी देने में मदद करता है.

Skin Expert advice

अगर आपकी त्वचा में किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें. वे आपकी त्वचा के अनुसार सही उपचार और सुझाव देंगे.

Exfoliate Generously

हफ्ते में एक या दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करें ताकि मृत कोशिकाओं को हटाया जा सके और त्वचा ताजगी महसूस करे. ऐसा स्क्रब यूज़ करें जो आपकी स्किन को सूट करता हो.

VIEW ALL

Read Next Story