कुल्लू-मनाली की ये जगहें आपकी ट्रिप को बना देंगी और भी खास, यहां जाना न भूलें

Kullu Manali

भारत में कुल्लू मनाली एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो अपने खूबसूरत दृश्यों, साहसिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है. यहां घूमने के लिए इन शीर्ष स्थान को न भूलें.

Rohtang Pass

मनाली से लगभग 51 किमी दूर स्थित रोहतांग दर्रा हिमालय के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है. यह स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी बर्फ गतिविधियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है.

Solang Valley

पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग और स्कीइंग जैसे साहसिक खेलों के लिए प्रसिद्ध सोलंग घाटी रोमांच चाहने वालों के लिए अवश्य घूमने योग्य स्थान है.

Hadimba Temple

हडिम्बा देवी को समर्पित एक प्राचीन गुफा मंदिर, यह मंदिर देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है.

Manu Temple

ऋषि मनु को समर्पित यह मंदिर पुराने मनाली में स्थित है. यह एक शांत जगह है जहाँ आध्यात्मिक वातावरण और सुंदर दृश्य देखने को मिलते हैं.

Vashisht Hot Water Springs

वशिष्ठ गांव में स्थित इन प्राकृतिक गर्म झरनों में औषधीय गुण पाए जाते हैं.

Great Himalayan National Park

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, यह पार्क प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए एकदम सही है. यह विविध वनस्पतियों और जीवों का घर है.

Manikaran

अपने गर्म झरनों और गुरुद्वारा मणिकरण साहिब के लिए प्रसिद्ध यह तीर्थ स्थल पार्वती घाटी में स्थित है.

Naggar Castle

लकड़ी और पत्थर से बनी एक ऐतिहासिक इमारत, नग्गर कैसल से कुल्लू घाटी का मनोरम दृश्य दिखाई देता है.

Bhrigu Lake

मनाली से लगभग 20 किमी दूर स्थित एक उच्च ऊंचाई वाली हिमनद झील, भृगु झील अपने आश्चर्यजनक अल्पाइन घास के मैदानों और ट्रैकिंग मार्गों के लिए जानी जाती है.

Tirthan Valley

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क का हिस्सा, तीर्थन घाटी उन लोगों के लिए आदर्श है जो शांति का अनुभव करना चाहते हैं, जहां ट्रैकिंग, मछली पकड़ने और झरनों की खोज के अवसर उपलब्ध हैं.

VIEW ALL

Read Next Story