ये पौधे बगीचे को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी हैं बेस्ट

Raj Rani
Jun 03, 2024

Plant These Flowers For Healthy Skin

आसानी से उगने वाले ये फूल और जड़ी-बूटियां आपके बगीचे के लिए सबसे बढ़िया हैं जो आपको चमकती त्वचा भी दे सकती हैं. आइए इनमें से कुछ पर नजर डालें.

Lavender

लैवेंडर तेल त्वचा पर होने वाले किसी भी खरोंच को तेजी से ठीक करता है और इसमें रोगाणुरोधी पेप्टाइड्स होते हैं जो सीधे आपकी त्वचा पर लगाने पर संक्रमण से लड़ते हैं.

Rosemary

क्लीन्जर, लोशन और बाल उत्पादों में प्रयुक्त रोजमेरी तेल हमारी त्वचा की कोशिकाओं को जीवंत चमक प्रदान करता है तथा एंटी-एजिंग लाभों के साथ सूजन को रोकता है.

Calendula

कैलेंडुला को कई लोशन और बाल उत्पादों में शामिल किया जाता है, जो आपकी शुष्क त्वचा में नमी जोड़ता है और आपकी त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करता है.

Chamomile

शहद और नींबू के रस के साथ मिश्रित कैमोमाइल आपके चेहरे को पूरी तरह से हाइड्रेट करता है और काले घेरे और सूजन को कम करता है.

Aloe Vera

यह सबसे आम जड़ी-बूटियों में से एक है, इसे उगाना और लगाना आसान है, यह सनबर्न के उपचार के लिए उत्कृष्ट है, और एक प्रभावी हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर है.

Mint

पुदीने में सुखदायक और ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करते हैं और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

Coneflower

इसे इचिनेसिया के नाम से भी जाना जाता है, यह एक ही झटके में आपके चेहरे को एक्सफोलिएट और आराम पहुंचाता है और दाग-धब्बे और मुंहासे हटाकर आपके चेहरे को चमकदार बनाता है.

Witch Hazel

विच हेजल से निकाले गए तेल का उपयोग कई सीरम और अल्कोहल में किया जाता है, क्योंकि यह सूजन को शांत करता है और चेहरे की त्वचा पर फुंसियों को रोकता है.

VIEW ALL

Read Next Story