घूमने के लिए कश्मीर का गुलमर्ग किसी जन्नत से कम नही हैं. गुलमर्ग की खूबसूरती को देखते हुए इसे फूलों का प्रदेश भी कहा जाता है. कपल्स के लिए यह जगह काफी अच्छी भी मानी जाती है.

Poonam
Sep 14, 2023

अगर गर्मियों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो नैनीताल सबसे बेस्ट जगह हैं. यहां ऐसी कई जगह हैं जहां आप फ्रेंड्स, फैमिली और अपने पार्टनर के साथ एन्जॉय कर सकते हैं.

'मनाली' यह नाम सुनकर ही हर किसी के जहन में यहां की खूबसूरत तस्वीर बनने लगती है. यह भारत का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन माना जाता है. यह समुद्र तल से करीब 6725 फीट ऊंचाई पर स्थित है.

शिमला जो कि भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल है. यहां आप सर्दियां ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी घूमने जा सकते हैं. यहां का मौसम हर सीजन में सुहावना रहता है.

उत्तराखंड में स्थित मुनस्यारी किसी स्वर्ग से कम नहीं है. मुनस्यारी एक ऐसी जगह है जहां आप अपनी फैमिली, पार्टनर और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं.

'सोनमर्ग' जो कि जम्मू और कश्मीर की बहुत सुंदर जगह है. सोनमर्ग को झीलों का घर भी कहा जाता है. यह चारो तरफ बर्फ से घिरा हुआ है. सोनमर्ग समुद्र तल से करीब 2,740 फीट ऊंचाई पर मौजूद है.

औली, जिसे भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. 'औली' उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के चमोली जिले में स्थित है. यह समुद्र तल से करीब 3,000 फीट ऊंचाई पर स्थित है. एडवेंचर्स एक्टिविटीज के लिए यह बेस्ट जगह है.

VIEW ALL

Read Next Story