ब्रेकअप के बाद टूटे दिल को चाहते हैं जोड़ना तो अपनाएं ये तरीके

Raj Rani
Jul 15, 2024

Recovering From Heartbreak

इन चरणों का पालन करके, आप दिल टूटने की स्थिति से उबर सकते हैं और अधिक मजबूत तथा लचीले बन सकते हैं.

Healthy Boundaries

आत्म-देखभाल में संलग्न हों, मित्रों से विश्वासपूर्वक बात करें, नई गतिविधियों को आजमाएं, भावनाओं को लिखें, उपचार के लिए समय दें, स्वस्थ सीमाएं स्थापित करें, सचेतनता का अभ्यास करें, व्यावसायिक सहायता पर विचार करें, तथा सकारात्मक भविष्य पर ध्यान केंद्रित करें.

Allow Yourself To Grieve

अपनी भावनाओं को स्वीकार करना बहुत जरूरी है. खुद को दर्द, उदासी और नुकसान महसूस करने की इजाजत दें. अपनी भावनाओं को दबाएं नहीं, उन्हें बहने दें.

Rely On Support System

भावनात्मक समर्थन के लिए दोस्तों और परिवार से संपर्क करें. किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना जिस पर आप भरोसा करते हैं, आरामदेह और भावनात्मक रूप से राहत देने वाला हो सकता है.

Seek Professional Help

यदि दिल टूटना बहुत अधिक या लंबे समय तक बना रहता है, तो रिश्तों और भावनात्मक कल्याण में विशेषज्ञता रखने वाले एक चिकित्सक या परामर्शदाता से परामर्श करने पर विचार करें.

Self-care and Wellness

अच्छा खाना, व्यायाम और पर्याप्त नींद लेकर आत्म-देखभाल पर ध्यान दें. शारीरिक स्वास्थ्य भावनात्मक कल्याण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है.

Avoid Loneliness

जबकि कुछ समय अकेले रहना जरूरी है, बहुत ज्यादा अकेलापन उदासी की भावनाओं को और भी बढ़ा सकता है. जुड़े रहने और विचलित रहने के लिए सामाजिक गतिविधियों या शौक में शामिल हों.

Set Boundaries

जिस व्यक्ति ने आपका दिल तोड़ा है, उसके साथ संपर्क सीमित रखें, कम से कम शुरुआत में तो ऐसा ही करें. यह अलगाव आपको भावनात्मक दूरी और स्पष्टता पाने में मदद कर सकता है.

Reflect and Learn

रिश्ते पर विचार करने के लिए समय निकालें. आपने इससे क्या सीखा? यह अनुभव आपको आगे बढ़ने और भविष्य में बेहतर विकल्प चुनने में कैसे मदद कर सकता है?

Positive Distractions

ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको खुश करें और दर्द से ध्यान हटाएं. शौक, यात्रा या रचनात्मक गतिविधियों को आगे बढ़ाने से आपका ध्यान दूसरी ओर लगाने में मदद मिल सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story