ये हैं इस्लामिक इतिहास के 10 ताकतवर शासक.....

अली बिन अबी तालिब

हज़रत अली ने खैबर के किले को 628 ई.में फतह कर दुनिया भर के मुसलमानों के लिए एक मिसाल कायम की. पैगंबर मुहम्मद साहब के इंतकाल के बाद हज़रत अली ख़लीफ़ा बने और मुस्लिम उम्माह की कमान संभाली.

तारिक बिन ज़ियाद

महान तारिक बिन ज़य्याद ने अपनी सेना से 10 गुना बड़ी सेना के खिलाफ जंग लड़कर स्पेन पर विजय हासिल किया. उनके नेतृत्व में जीती गई गुआडालेटे की लड़ाई मुस्लिम इतिहास के सबसे बड़ी लड़ाइयों में से एक मानी जाती है.

सुल्तान सलाहुद्दीन अयूबी

सुल्तान सलाहुद्दीन अयूबी एक सैन्य नेता और रणनीतिकार थे. अयूबी के ही अगुआई में हतिन की लड़ाई में क्रूसेडरों को हराया और मुसलमानों के लिए यरूशलेम पर दोबारा फतह किया.

मुहम्मद बिन कासिम

महान और शूरवीर मुस्लिम नेता मुहम्मद बिन कासिम ने महज़ पंद्रह साल की उम्र में ही रणनीतिक और युद्ध में बेहद कुशल होने के कारण काफी ख्याति पाई. मुस्लिम नेता बनने के बाद उन्होंने जंग के अंदर और बाहर अपनी शानदार भूमिका साबित की.

उस्मान प्रथम

उस्मान ने महान तुर्क साम्राज्य की स्थापना की. उन्होंने कई मुस्लिम सेनाओं का नेतृत्व कर उन्हें ट्रेन किया और फिर उसने इस सेना का इस्तेमाल मंगोलों को हराने और दुनिया में सबसे शक्तिशाली साम्राज्यों में से एक ओटोमन साम्राज्य अगुआई की.

मेहमेद द्वितीय

मेहमेद द्वितीय इतिहास के सबसे महान मुस्लिम शासकों में से एक थे. उन्होंने कॉन्स्टेंटिनोपल को जीतने का काम संभाला और सफल हुए. कॉन्स्टेंटिनोपल पर विजय प्राप्त करने के बाद उन्होंने 1473 में अनातोलिया पर कब्ज़ा किया था.

तैमूर (1336 – 1405)

तैमूर का जन्म 1336 में हुआ था. उन्होंने ही तैमूर राजवंश की स्थापना की. उन्होंने भारत और समेत भूमध्य सागर तक शासन किया. इसके अलावा तैमूर मंगोलों के साथ भी शामिल था और उसने चंगेज खान के बेटे चगताई के कई अभियानों में हिस्सा लिया था. तैमूर ने अपने शासनकाल में अनातोलिया, सीरिया और अलेप्पो पर भी आक्रमण किया.

बाबर (1483 – 1530)

बाबर सबसे सफल मुगल साम्राज्य था और उसने 1519 में भारत के शासकों के खिलाफ सफल विजय हासिल की थी. बाबर ने दिल्ली के इब्राहिम लोदी को हराकर गद्दी संभाली.

टीपू सुल्तान

टीपू सुल्तान 18वीं सदी में भारत के शासक बने. वह अपनी बहादूरी और नई टेक्नोलॉजी इजाद करने के लिए इतना लोकप्रिय हो गए थे कि नेपोलियन ने भी अंग्रेजों से लड़ने के लिए उनसे मदद मांगी. टीपू सुल्तान ने पहली बार रॉकेट का इस्तेमाल एंग्लो-मैसूर युद्ध में किया था.

महमूद गजनी (971 – 1030)

महमूद गजनी ग़ज़नवी साम्राज्य के सबसे मजबूत शासक थे.उनका जन्म अफ़ग़ानिस्तान में हुआ था. वे अपने पिता सबुकतिगिन के साथ मिलकर 994 में खुरासान पर कब्जा किया.

VIEW ALL

Read Next Story