गर्मी में ठंडी चीजों का करें सेवन

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम डाइट में ठंडी चीजें तो जरूर शामिल कर लेते हैं. लेकिन गर्मियों में गर्म तासीर वाले फूड आइटम्स से हम परहेज नहीं करते.

गर्म तासीर वाले फूड से परहेज

गर्मी में गर्म तासीर वाले फूड आइटम्स खाने से शरीर गर्म हो जाता है और अनेक तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हम आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें गर्मी में सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

पालक

जिंक, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पालक गर्म तासीर वाली सब्जी है. इसलिए इसे सर्दियों में खाया जाता है. गर्मी में ज्यादा मात्रा में खाने से ये शरीर को नुकसान पहुंचाती है.

आम

गर्मी में मिलने वाला आम गर्म तासीर का होता है. इसलिए इसे खाने के बाद पचाने में ज्यादा समय लगता है. गर्मी में आम ज्यादा खाना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. आम को कुछ देर पानी में भिगो कर खाएं.

अंडा

शरीर में गर्मी पैदा करना वाले अंडा में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. ये तासीर में गर्म होता है, जिसकी वजह से गर्मियों में अंडे का कम सेवन करना चाहिए.

अदरक

गर्म तासीर वाला अदरक भी पेट में गर्मी को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए गर्मी में अदरस संतुलित मात्रा में खाना चाहिए.

मूगफली

मेटाबॉलिज्म तेज करने वाली मूगफली भी शरीर में गर्मी पैदा करती है. मूगफली खाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे गर्मी लगती है. इसलिए गर्मी में मूगफली ज्यादा खाने से परहेज करना चाहिए.

गाजर

गर्म तासीर का होने की वजह से गाजर भी शरीर में गर्मी पैदा करता है. इसलिए गर्मी में इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

बादाम

बादाम समेत सभी ड्राई फ्रूट्स गर्म तासीर के होते हैं, जो कि शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. इसलिए इन्हें सर्दियों खाने की सलाह दी जाती है.

Disclaimer

ये वेब स्टोरी समान्य जानकारी पर आधारित है. शरीर में किसी भी तरह की समस्या महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story