Arthritis: अब कभी नहीं होगा जोड़ों में दर्द, गठिया के मरीज इन 6 चीजों का करें सेवन

Arthritis

बहुत से लोग हैं जो गठिया की समस्या का सामना करते हैं. गठिया के रोगियों को घुटनों, टखनों, पीठ, कलाई या गर्दन के जोड़ों में दर्द होता है.

Arthritis Treatment

खान-पान में बदलाव करके गठिया के जोखिम को कम किया जा सकता है. गठिया के मरीजों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण हों.

Arthritis symptom

आज हम कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गठिया के मरीजों को सेवन करना चाहिए. जिससे घुटनों, टखनों, पीठ, कलाई या गर्दन के जोड़ों में दर्द होने वाली समस्या खत्म हो सकती है. आइए जानते हैं.

हल्दी

हल्दी को किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला मसाला है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो गठिया के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

जैतून का तेल

जैतून का तेल ओलियोकैंथल से भरपूर होता है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. जहां दर्द हो रहा हो वहां जैतून के तेल से मालिश करें.

अखरोट

अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, सेलेनियम और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है. जो गठिया के दर्द को कम करने में मदद करता है.

पत्तेदार सब्जियाँ

पत्तेदार सब्जियाँ एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज पाए जाते है, जो किसी भी दर्द को कम करने में मदद करते हैं. इसलिए गठिया के मरीज को पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

मैकेरल मछली

मैकेरल मछली में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गठिया के बीमारी को दूर करने में मदद करते हैं.

जामुन

जामुन और स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो गठिया का खतरा को कम करने में मदद करते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story