BJP नेता ने कहा, "मुसलमानों से नफरत कर कुछ हासिल नहीं होगा, उन्हें शक की नज़र से न देखें"

CK Padmanabhan on muslims

केरल के बीजेपी नेता सीके पदनाभन ने मुसलमानों पर बयान देकर हलचल पैदा कर दी है.

महरूम

पदनाभन ने कहा कि मुसलमानों से नफरत से देश को फायदा नहीं होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी समुदाय को किसी भी चीज़ से महरूम नहीं किया जाना चाहिए."

नफरत

पदनाभन ने कहा कि मुसलमानों से नफरत करने से हमारा भला नहीं होगा. इससे किसी भी तरह से हमारे देश की तरक्की नहीं होगी न ही इससे लोगों के बीच भाईचारा फैलेगा.

बीजेपी नेता

बीजेपी नेता ने आगे कहा कि मेरा हिंदुत्व स्वामी विवेकानन्द और (केरल के समाज सुधारक) श्री नारायण गुरु का हिंदुत्व है. मुझे किसी और की (हिंदुत्व) जरूरत नहीं है. हमारे देश की ताकत हमारी एकता है और इसकी सुंदरता हमारी बहुसंस्कृतिवाद है.

सांप्रदायिक

उनसे पूछा गया कि चुनावों से पहले सांप्रदायिक नफरत फैलाने की भाजपा की प्रवृत्ति के बारे में उनका क्या कहना है? इस पर पद्मनाभन ने सीधा जवाब देने से परहेज किया.

मुसलमानों के प्रति बदले सोच

इसके बजाय, उन्होंने मुसलमानों के प्रति अपनी सोच के बारे में बताया. पदनाभन ने कहा कि जब 1969 में केरल की तत्कालीन वामपंथी सरकार ने मलप्पुरम को मुस्लिम बहुल जिला बनाया था, तो उन्होंने इसकी मुखालफत की थी.

युवा मुस्लिम

पदनाभन ने कहा कि मेरे सैकड़ों युवा मुस्लिम दोस्त हैं. हम पूरी तरह से उन पर निर्भर रह सकते हैं और उन पर भरोसा कर सकते हैं. मुस्लिम नफरत से हमारे राज्य में भाईचारा ख़त्म करने के अलावा कोई फायदा नहीं होगा. मैं यह अच्छी तरह जानता हूं.

पदनाभन

पदनाभन ने आगे कहा, मुसलमानों को शक की नजर से देखने की जरूरत कहां है? यह उत्तर भारत नहीं है. यहां हम मुसलमानों और ईसाइयों के बीच रहते हैं.

BJP leader on muslims

बीजेपी नेता ने कहा कि हमारा केरल समाज रमज़ान, ओणम और क्रिसमस एक साथ मनाता है, और इन दिनों भोजन का आदान-प्रदान करते हैं. जो कोई भी इस खूबसूरत व्यवस्था को चोट पहुंचाने के लिए किसी भी विचारधारा को लाने की कोशिश करेगा वह नाकाम हो जाएगा."

CK Padmanabhan

पदनाभन ने कहा कि भगवा पारिस्थितिकी तंत्र मलप्पुरम को आतंकवाद और "लव जिहाद" जैसी चीजों से बदनाम कर रही है. 1998 से 2003 तक केरल बीजेपी के अध्यक्ष रहे पद्मनाभन को मोटे तौर पर एक उदारवादी लीडर के रूप में देखा जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story