Chia Seeds: गर्मी से छुटकारा पाने के लिए चिया सीड्स का करें ऐसे सेवन, इस्तेमाल के हैं कई और बड़े फायदे

गर्मी इतनी पड़ रही है कि लोग बिना कूलर या AC के कमरे में बैठ नहीं पाएंगे. यकीकन इतनी गर्मी पड़ रही है कि लोगों को लग रहा है कि बस किसी भी तरह से शरीर को ठंडक मिल जाए.

गर्मी की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां होती है. जिससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में आपको चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए.

एक्ट्रेस तापसी पन्नू की न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम पर चिया सीड्स के बारे में जानकारी दी है. आइए जानते हैं.

चिया सीड्स में कई ऐसे पाषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा करने में मदद कर सकते है.

रोजाना चिया सीड्स के सेवन से ब्लोटिंग और सिरदर्द की समस्या नहीं होती है. गर्मी के दिनों में कई लोगों को सिर दर्द की समस्या होती है. इसलिए उनको इस मौसम में चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए.

चिया सीड्स में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर करने में मदद करते हैं.

इसके सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. क्योंकि इसमें ये ALA (Alpha Lipoic Acid) का अच्छा सोर्स होते हैं. जो वेट लॉस करने में मदद करते हैं.

अगर आपको बार-बार भूख लगने की समस्या है, तो चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. जिससे बार-बार भूख लगने की समस्या खत्म हो सकती है.

कैसे करें सेवन

- चिया सीड्स को एक घंटे पानी में रख दें. इसके बाद चिया सीड्स को छाछ, शरबत और दही में मिलाएं. इसके बाद सेवन करें. - या सिर्फ 1 ग्लास पानी में चुटकी भर नमक और थोड़ी सी शक्कर के साथ मिलाकर रख सकते हैं. इसके बाद इसका सेवन करें.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी एक्ट्रेस तापसी पन्नू की न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल के पोस्ट पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story