Hiccups: किसी के याद करने से नहीं, बल्कि इन 7 कारणों से आती है इंसान को हिचकी

जब पहली बार हिचकी आती है, तो लोगों के चेहरे पर एक मुस्कान आ जाती है. दूसरी बार हिचकी आती है, तो लोग इसे मजाक में लेते हैं.

लेकिन जब हिचकी लगातार आने लगती है, तो परेशानी की सबब बन जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिचकी बार-बार क्यों आती है. आइए जानते हैं.

हिचकी आपके शरीर के सबसे निचले हिस्से डायाफ्राम से आती है. यह पेट और फेफड़ों के बीच गुंबद के आकार की मांसपेशियां होती हैं.

डायाफ्राम में जब कोई दिक्कत महसूस होती है, तो इसमें ऐंठन होने लगती है. जिसकी वजह से हवा गले में अचानक रुक जाती है, जिससे आवाज निकलने में दिक्कत होती है. इसमें आई रुकावट से 'हिच' जैसी आवाज बाहर निकलती है.

हिचकी आने की वजह कई हो सकती हैं. एक तो शारीरिक होती है, तो दूसरी मानसिक. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि तंत्रिका में आई दिक्कत दिमाग और डायाफ्राम से जुड़ी होती है.

कभी लोग ज्यादा और जल्दी खाना खाते हैं, जिसकी वजह से भी हिचकी आती है या ज्यादा उत्साहित होने, नर्वस या ज्याादा शराब पीने से भी हिचकी आती है.

इसके अलावा अचानक तापमान में बदलाव, तनाव या फिर कैंडी-च्युइंग गम चबाते वक्त मुंह में हवा भर जाने की वजह से भी हिचकी आती है.

आमतौर पर हिचकी थोड़े वक्त के लिए आती है, लेकिन कभी-कभी ज्यादा देर तक भी आ जाती है. ऐसा इसलिए होता है कि डायफ्राम से जुड़ी नसों को नुकसान पहुंचता है, जिससे लंबे वक्त तक हिचकी आती है.

लंबे वक्त तक रहने वाली हिचकी नर्वस सिस्टम के डिसऑर्डर से भी जुड़ी हो सकती है. डायबिटीज या फिर किडनी फेलियर, स्टेरॉयड या ट्रैंक्विलाइजर जैसी कुछ दवाओं की वजह से भी हिचकी लंबे वक्त तक रह जाती है.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर राकेश कुमार से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story