कैमिकल

टूथपेस्ट में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जो हमारे दांतों की देखभाल करते हैं. जैसे इसमें मिला ऐब्रसिव्स, फ्लोराइड्स, डिटर्जेंट्स और ह्यूमेक्टेंट्स होता है, जो दांतों से गंदगी हटाता है.

जायका

फ्लोराइड दांतों के इनेमल को मजबूत करता है और कैविटी को रोकता है. वहीं, टूथपेस्ट में झाग लाने का काम करता है. इसके साथ इसमें सुगर होता जो जायका बढ़ाता है.

वेज टूथपेस्ट

दांतो के एक्सपर्ट डॉक्टर केशव नथानी के मुताबिक आमतौर पर टूथपेस्ट वेज होता है. यह कहना बहुत मुश्किल है कि टूथपेस्ट में नॉन वेज होता है या नहीं.

एंटी कैविटी

उन्होंने कहा कि दांतों को साफ और हेल्दी रखने के लिए फ्लोराइड मेडिकेटेड टूथपेस्ट इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इस तरह के टूथपेस्ट में एंटी कैविटी प्रॉपर्टी होती हैं.

जरूरी केमिकल्स

इनका इस्तेमाल करने से कैविटी का जोखिम कम हो सकता है. टूथपेस्ट में कई जरूरी केमिकल्स मिलाए जाते हैं और कई टूथपेस्ट हर्बल होते हैं.

टूथपेस्ट का सेवन

बाजार में तमाम तरह के टूथपेस्ट मिलते हैं और लोग अपनी मर्जी के मुताबिक टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. डॉक्टर भी लोगों की ओरल हेल्थ को देखते हुए टूथपेस्ट रिकमेंड करते हैं.

नॉन वेज

आमतौर पर देखा जाए तो अधिकतर टूथपेस्ट पर साफ लिखा होता है कि उनमें किसी तरह का एनिमल इंग्रीडिएंट नहीं मिलाया गया है और न ही एनमिल टेस्टेड है.

वेज टूथपेस्ट

कई टूथपेस्ट पर 100% वेजिटेरियन भी लिखा होता है. अगर किसी टूथपेस्ट पर ग्रीन डॉट के बजाय रेड डॉट है, तो हो सकता है कि उसमें एनिमल इंग्रीडिएंट हो.

डॉ. से सुझाव

अलग-अलग कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लेकर विभिन्न दावे करती हैं. आप टूथपेस्ट लेने से पहले उसकी सामग्री चेक कर सकते हैं या टूथपेस्ट के लिए डेंटिस्ट से सुझाव ले सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story