How to Sleep

आज हम आपको नींद ना आने की समस्या से निजात दिलाने के तरीके बताने वाले हैं. काफी लोगों को नींद से जुड़ी दिक्कत है.

कच्ची-पक्की नींद

कुछ लोगों को नींद काफी देर बात आती है वहीं कुछ लोगों की नींद बीच-बीच में खुलती रहती है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आसानी से कैसे सोएं.

जरूरी है सोना

आपको जानकारी के लिए बता दें सोना शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. हर इंसान को 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं नींद लाने के तरीके

तलवों में मालिश

पैरों के तलवों में मालिश कराने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और नींद आने में आसानी होती है. आप सरसों, नारियल, तिल और जैतून के तेल से मालिश करा सकते हैं.

एक्सरसाइज

रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर थक जाता है, जिसी वजह से नींद अच्छी आती है. वहीं एक्सरसाइज से बॉडी में गुड हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं जिसकी वजह से स्ट्रेस दूर होता है और नींद अच्छी आती है.

सोने से 1 घंटे पहले वॉक

सोने से 1 घंटे पहले कम से कम 30 मिनट के लिए वॉक करें. इससे आपका शरीर थक जाएगा और लेटते ही नींद आ जाएगी.

धार्मिक ग्रंथ

अकसर ये चीज घर के लोग बताते हैं. अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आप अपने धर्म का कोई ग्रंथ पढ़ना शुरू कर दें. ऐसा देखा गया है कि ये दिमाग को शांत करता है, जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है.

जमीन पर सोएं

जिन लोगों को नींद नहीं आती है उनको असर नेचुरो पैथी के जानकार जमीन पर सोने की सलाह देते हैं. यकीन मानिए ये वाकई असर करता है.े

चाय और कॉफी

सोने से 2 घंटा पहले किसी भी कैफीनेटेड ड्रिंक का सेवन ना करें. इसमें चाय, कॉफी और सोफ्ट ड्रिंक्स शामिल हैं.

ड्राई फ्रूट्स

अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल करें. ये दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं. जिनको नींद ना आने की समस्या है उनके लिए भी ये बेहतरीन चीज माने जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story