आपकी बकरीद को खास बना देंगी मेहंदी की ये डिजाइन; आसान है लगाने का तरीका

मेहंदी

ईद और बकरीद के मौके पर मुस्लिम औरतें और लड़कियां खूब मेहंदी लगाती हैं. बकरीद से पहले लड़कियां खूब तैयारी करती हैं. अपने घर को साफ सुधरा करती हैं और बकरीद से एक-दो दिन पहले मेहंदी लगाती हैं.

ईद की तरह

बकरीद भी ईद की तरह ही मनाई जाती है. ईद में रमजान के 30 रोजे रखने के बाद ईद मनाई जाती है. लेकिन बकरीद हजरत इब्राहीम अलैहिस्सलाम की सुन्नत है. इसमें जानवरों की कुर्बानी दी जाती है.

साफ-सफाई

बकरीद के दिन सभी मुसलमान नहाते धोते हैं. साफ सफाई करते हैं और नए-नए कपड़े पहनते हैं. इसके बाद खुशबू लगाकर ईदगाह जाते हैं और बकरीद की नमाज अदा करते हैं.

मीठा

वहां से लौटने के बाद मुसलमान मीठा खाते हैं. इस दिन लगभग सबके यहां सेवई या मीठा बनता है. इसके बाद जिनके यहां कुर्बानी होनी होती है, वह लोग कुर्बानी कराते हैं. इसके बाद अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों को गोश्त बांटते हैं.

दावत

इसके बाद सभी लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और सेवई खाते हैं. एक दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद देते हैं. जिनके यहां कुर्बानी होती है वह लोग अपने करीबियों की गोश्त या बिरयानी पर दावत करते हैं.

17 जून

इस बार बकरीद 17 जून को पड़ रही है. बकरीद अरबी महीने 'जिल हिज्ज' की 10 वीं तारीख को मनाया जाता है. बकरीद को अरबी में 'ईद-उल-अजहा' (Eid-Ul-Adha) के नाम से भी जाना जाता है.

हज

आपको बता दें कि बकरीद में ही सऊदी अरब के मक्का शहर में हज किया जाता है. यहां दुनियाभर से कई लाख मुसलमान एकट्ठा होते हैं और हज करते हैं. हज साल में एक बार होता है.

VIEW ALL

Read Next Story